प्रधानमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम 7 को, गृह मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की समीक्षा - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

प्रधानमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम 7 को, गृह मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की समीक्षा

अजमेर। गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला कलक्टरों से 7 जुलाई को जयपुर अमरूदों के बाग में होने वाले प्रधानमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने इस सम्बंध में इस कार्यक्रम में आने वाले विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के परिवहन, भोजन और कार्यक्रम स्थल पर बैठने की व्यवस्था के सम्बंध में व्यापक दिशा निर्देश दिए।
   
गृह मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में आने वाले सभी लाभार्थी हमारे राजकीय अतिथि हैं, इसलिए उन्हे पूरा सम्मान दिया जाए और उन्हें किसी भी तरह की समस्या न हो। गृह मंत्री ने निर्देश दिए कि उनको जिलों से कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए बसों की उचित व्यवस्था की जाए। बसों में पानी और अल्पाहार के पैकेट उपलब्ध रहें। यात्रा के दौरान उनके खाने के साथ मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी बसों पर एक बैनर लगाया जाए, जिसमें बस प्रभारी का नाम, मोबाइल नम्बर, जिला और योजना का नाम मोटे अक्षरों में अंकित हो। लाभार्थियों को एक पहचान पत्र दिया जाए, जिसमें उनका नाम, जिला, पता, मोबाइल नम्बर और बस प्रभारी व बस का नम्बर अंकित हो।
   
गृह मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम में आने वाले सभी लाभार्थियों को विशेष प्रकार का सेस दिया जाएगा, जिससे उनकी विशिष्ट पहचान हो सकेगी और कार्यक्रम स्थल पर बनने वाले विशेष ब्लॉक में उनके बैठने की उचित व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि जिलों से आने वाली बसें किसी एक स्थान पर न रूकें और सम्बंधित जिला कलेक्टर आपस में समन्वय कर लें।
   
इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को सम्बोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर बसों के मार्ग पर पड़ने वाले चिकित्सालयों में डॉक्टरों की उपस्थित सुनिश्चित करें। इसके साथ ही पुलिस व प्रशासन पर्याप्त संख्या में क्रेन व मोबाइल टीम की व्यवस्था रखे। उन्होंने जिला कलेक्टराें को लाभार्थियो की बस को समय पर रवाना करने और रास्ते में उनके भोजन की व्यस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की विशेष काउंसलिंग हो और उन्हें कार्यक्रम स्थल पर किस ब्लॉक में बैठने की व्यवस्था की गई है, यह पहले ही बता दिया जाए।
   
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने सभी जिला कलेक्टरों को लाभार्थियों को योजना विशेष के रंग का सेस देने और बसों में आने वाले स्वंयसेवकों और राजकीय कार्मिकों को सफेद सेस समय पर पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को बताया जाए कि वे अपना भामाशाह कार्ड साथ लेकर आएं। इसके साथ ही वृद्ध, बच्चे, बीमार और विकलांग लाभार्थियों को कार्यक्रम में न लाएं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले में इस यात्रा के सम्बंध में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, इसके साथ ही जयपुर में योजना भवन, परिवहन भवन में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। कार्यक्रम स्थल पर पेयजल व टॉयलेट की व्यवस्था रहेगी साथ ही यहां पुलिस कंट्रोल रूम और खोया-पाया हेल्पलाइन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।
   
गुप्ता ने निर्देश दिए कि बस प्रभारी कार्यक्रम समाप्ति के बाद तुरंत बसों को लेकर रवाना हो जाएं और यह भी सुनिश्चित करें कि शहर में किसी भी तरह की गंदगी न हो। उन्होंने जिला कलेक्टरों को 3 बसें आरक्षित रखने के भी निर्देश दिए ताकि किसी बस के खराब होने की स्थिति में बस की व्यवस्था हो सके। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में आने वाली बसें उस दिन टोल और परमिट मुक्त रहेंगी।
   
पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर व्यव्स्थाओं के लिए प्रत्येक जिले से 20-25 कॉन्स्टेबल आएंगे, जिनको एक जैकेट दी जाएगी, जिस पर उनके जिले का नाम अंकित होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर कोई सामान ले आकर न आएं और अपना सामान बस में रखे रहने दें। यूथ हॉस्टल पर एक अस्थाई चिकित्सालय भी बनाया जाएगा।
   
अजमेर से संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल, जिला कलेक्टर आरती डोगरा, पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र चौधरी आदि ने उन्हें व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
   
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी, विधायक अशोक परनामी, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी महान्ति, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग सुदर्शन सेठी, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग दीपक उप्रेती, अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग एस.के.अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास पी.के.गोयल, प्रमुख शासन सचिव वन एवं पर्यावरण कुलदीप रांका, जयपुर संभागीय आयुक्त टी. रविकांत, जयपुर पुलिस आयुक्त संजय अग्रवाल, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा उपस्थित थे। अजमेर से अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के.शर्मा, नगर निगम के सीईओ हिमांशु गुप्ता, एडीए आयुक्त नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम कैलाश चंद शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबु सूफियान चौहान, डीएसओ संजय माथुर, एसीईओ भगवत सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.