जिला कलेक्टर ने पीसांगन क्षेत्र का किया दौरा, सुनी लोगों की समस्याएं - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जिला कलेक्टर ने पीसांगन क्षेत्र का किया दौरा, सुनी लोगों की समस्याएं

अजमेर।  जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने मंगलवार को पीसांगन क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली। वहीं लोगों की समस्याएं सुनकर मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
   
ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में जिला कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को उजियारी पंचायतों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। वर्तमान में 44 मे से 9 ही पंचायतों ने अभी तक आवेदन किया है। उन्होंने योजनान्तर्गत बनने वाले कक्षा कक्षों के निर्माण तीन पुस्तकालय कक्ष, 5 लाइब्रेरी लैब, 8 आर्ट रूम तथा 7 कम्प्यूटर रूम के बनाए जाने की जानकारी ली। बताया गया कि यह कार्य दिसम्बर तक पूर्ण हो जाएंगे। उन्होंने एसएसए के कार्यों की भी जानकारी प्राप्त की। पीसांगन क्षेत्र में जानकारी करने पर पाया कि 4 विद्यालयों में बिजली के कनेक्शन नहीं है। इस पर जिला कलेक्टर ने मौके पर ही अधीक्षण अभियंता से बात कर चारों विद्यालयों में तत्काल कनेक्शन करवाने निर्देश दिए।
   
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे पालनहार योजना में बकाया आवेदन पत्रों को 15 अगस्त तक पूर्ण करावे। उन्होंने क्षेत्र में चल रहे छात्रावासों की भी जानकारी प्राप्त की। जिला कलेक्टर ने पेयजल अधिकारियों से पीसांगन में हो रहे पेयजल वितरण की स्थिति की समीक्षा की।
   
जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को टीकाकरण कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजश्री योजना के भुगतान एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की भी जानकारी प्राप्त की। जिला कलक्टर ने मिड डे मिल, नरेगा भुगतान की स्थिति के संबंध में भी चल रहे कार्यों की समीक्षा की।

लोगों की सुनी समस्याएं
जिला कलेक्टर ने मंगलवार को उपखण्ड कार्यालय में लोगों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से संवेदनशील होकर लोगों की समस्याओं को निपटाने के निर्देश भी दिए।

राजकीय अंबेडकर छात्रावास किया का निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने मंगलवार पीसांगन के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित राजकीय अम्बेडकर छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां रह रहे छात्रों से बातचीत की तथा उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।
   
जिला कलेक्टर ने छात्रों से नाश्ते में एवं भोजन में मिल रहे मीनू की जानकारी ली। वहीं उनके खेलकूद एवं पढ़ाई के संबंध में भी छात्राें से बातचीत की। वे रसोईघर में गई तथा छात्रों के लिए बन रहे भोजन को देखा तथा उसमें और गुणवत्ता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रों के कक्षों में जाकर वहां की व्यवस्थाओं को भी देखा।

कार्यालयों का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने मंगलवार को पीसांगन के उपखण्ड कार्यालय, तहसील कार्यालय तथा पंचायत समिति कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालयों द्वारा किए जा रहे कार्यों को परखा तथा कार्याें में पारदर्शिता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।
   
इस मौके पर पीसांगन के उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.