भावपूर्ण मुद्राओं के साथ दी नृत्यों की प्रस्तुति - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

भावपूर्ण मुद्राओं के साथ दी नृत्यों की प्रस्तुति

अजमेर। यूथ हॉस्टल्स फाउण्डर डे सेलीब्रेशन कमेटी द्वारा स्कूल व कॉलेज की छात्राओं की लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को सूचना केंद्र सभागार में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी थे।

शिक्षा राज्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में युवाओं का आव्हान किया कि वे राष्ट्र की उन्नति में अपना योगदान प्रदान करें। आज समस्त विश्व भारत की युवा शक्ति को आश्चर्य की निगाहों से देख रहा है। भारत का युवा वर्ग भारतीय जनसंख्या का लगभग 65 प्रतिशत है। उन्होने इस बात की प्रसन्नता जाहिर की कि यूथ हॉस्टल्स फाउण्डर डे सेलीब्रेशन कमेटी ने नृत्य एवं संगीत के माध्यम से उनके सर्वोत्तम पक्ष को विकसित करने का मंच प्रदान किया। यूथ हॉस्टल्स फाउण्डर डे सेलीब्रेशन कमेटी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि वे युवा वर्ग के लिए  टे्रकिंग, एडवेंचर प्रोग्राम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन युवाओं के लिए आत्मविश्वास पैदा करने का माध्यम बनेगा।

समारोह के  डिविजनल चीफ कमीशनर स्काउट गाइड महेन्द्र विक्रम सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। प्रतियोगिता में छात्राओं ने मनभावन व एक से एक बढ़कर भाव विभोर करने वाली प्रस्तुतियां दीं।

समारोह में कमेटी के  संयोजक मुकेश भार्गव  ने संस्था के उद्देश्यों एवं गत वर्षों की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। श्री देवनानी ने छात्राओं के उत्साह से अभिभूत होकर कार्यक्रमों में छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत तौर पर मौके पर ही 11,000/- रूपये की धनराशि का योगदान किया।

प्रतियोगिता में अजमेर शहर की 10 टीमों ने भाग लिया। विजेताओं को शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने पुरस्कार वितरण किया। अंत में संस्था के स्टेट चेयरमैन अशेाक खन्ना ने विजेताओं को बधाई दी तथा यूथ हॉस्टल संस्था की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

सूचना केंद्र में आयोजित इस प्रतियोगिता में स्कूल वर्ग में प्रथम स्थान पर मयूर स्कूूल अजमेर, द्वितीय स्थान पर सावित्री गर्ल्स स्कूल तथा तृतीय स्थान पर सोफिया सी.सै.स्कूल की छात्राए रही। इसी प्रकार महाविद्यालय वर्ग मे प्रथम स्थान पर राजकीय महिला इंजीनियरिंग कॉलेज, द्वितीय  स्थान पर राजकीय सावित्री कन्या महाविद्यालय तथा तृतीय स्थान पर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्राए रही।

फोटो प्रदर्शनी का आयोजन
इस अवसर पर यूथ हॉस्टल्स की गतिविधियों से सम्बन्धित पिछले 40 वर्षों पुराने फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन टाटा पावर के कारपोरेट हैड आलोक श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कमेटी के सह-संयोजक राजेश चौधरी ने श्रीवास्तव जी का स्वागत किया। अतिथियों को संस्था के उद्देश्यों से अवगत कराया। आलोक श्रीवास्तव ने प्रदर्शनी की भूरि-भूरि प्रशंसा की।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.