मतदाता सूचियों का पुर्नरीक्षण : जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया बूथों का निरीक्षण,अनुपस्थित बीएलओ के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मतदाता सूचियों का पुर्नरीक्षण : जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया बूथों का निरीक्षण,अनुपस्थित बीएलओ के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश

अजमेर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार रविवार को जिलेभर में मतदाता सूचियों के द्वितीय संक्षिप्त पुर्नरीक्षण अभियान के तहत समस्त बूथों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इन बूथों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बूथ लेवल अधिकारी को उपस्थित होकर मतदाता सूचियाें के संबंध में जानकारी देने तथा फॉर्म नम्बर 6,7,8 व 8 क को भरवाना था।  जिन बूथों पर बीएलओ अनुपस्थित पाए गए उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आरती डोगरा के मार्गदर्शन में जिले के समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों को बूथों का आवंटन कर निरीक्षण करवाया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने  विधानसभा क्षेत्र पुष्कर (99) के बूथ नं. 121 (कांकरदा भूणाबाय), बूूथ नं. 134,135 (घूघरा), विधानसभा क्षेत्र अजमेर उत्तर (100) के बूथ नं. 181, 182 ,183 मंगलचन्द सखलेचा रा.मा.वि, बूथ नं. 103, 104, 105 रा. जवाहर उ. मा. वि. बूथ नं. 111, 112, 113 (ख्वाजा मॉडल मा. वि., विधानसभा क्षेत्र अजमेर दक्षिण के बूथ नं. 45, 46 फल सब्जी मण्डी एवं बूथ संख्या 72, 73, 74, 75, 76 रा. उ. मा. वि. तोपदड़ा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दौरान विधानसभा क्षेत्र पुष्कर के बूथ संख्या 121 (कांकरदाभूणाबाय) तथा विधानसभा क्षेत्र अजमेर दक्षिण के बूथ संख्या 45, 46 फल सब्जी मण्डी के बूथ लेवल अधिकारी अनुपस्थित पाये गये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निरीक्षण के दौरान बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यो मे पाई गई कमियों को दूर करने हेतु दिशानिर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त यह भी निर्देशित किया गया कि अभियान के दौरान विशेष योग्यजनों का विशेषरूप से चिन्हिकरण किया जावे एवं जिन विशेष योग्यजनों का नाम मतदाता सूची मे अंकित नहीं है उनका एवं 18 से 19 वर्ष के आयुवर्ग के युवाओं तथा महिलाओं का शतप्रतिशत पंजीयन किया जावे। उन्होंने मतदाता सूची में अंकित 80 वर्ष से अधिक की आयुवर्ग वाले मतदाताओं का सत्यापन किया जाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस दिन मतदान केन्द्र पर जाकर कोई भी व्यक्ति बूथ लेवल अधिकारी के पास उपलब्ध मतदाता सूची में अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित होने की पुष्टि कर सकता है। कोई संशोधन की जरूरत लगे तो 21 अगस्त से पहले आवेदन कर सकता है। गौरतलब है कि 27 सितंबर, 2018 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा और वही मतदाता सूची चुनाव में काम ली जाएगी। उन्होंने बताया कि नए नाम जोड़ने या हटाने और संशोधन से पहले मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं इसे देखना होगा। इसके लिए घर बैठे आप अपना नाम निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं।
     
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र पुष्कर 99, नसीराबाद 102 , के विभिन्न बूथोेंं का निरीक्षण करने पर पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नं. 240, 241 (बलवन्ता), बूथ नं. 211 (तबीजी) बूथ नं. 212, 214, 217 (दौराई) के बूथ लेवल अधिकारी अनुपस्थित पाये गये। जिनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिले के अजमेर उत्तर एवं दक्षिण, केकड़ी, किशनगढ़, मसूदा, भिनाय, ब्यावर,  नसीराबाद, पीसांगन, सरवाड़, रूपनगढ़, पुष्कर एवं टॉटगढ़ के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (उपखण्ड अधिकारी) द्वारा अपने -अपने क्षेत्र के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों जिनमें तहसीलदार, नगरपरिषद आयुक्त, नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी, पंचायत समिति के सहायक अभियंता, बीईईओं एवं विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त सुपरवाइजरस द्वारा अपने क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों का पर्यवेक्षण किया गया। जहां मतदान केन्द्रों पर संबंधित बी.एल.ओ. द्वारा प्रातः 9 से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे एवं आक्षेप प्राप्त किए गए।  बूथ पर संकलित होने वाले फॉर्म नम्बर 6,7,8 एवं 8क के अनुसार पूरक तैयार कर 27 सितम्बर 2018 को मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा।

कैसे देखें साइट पर अपना नाम
कोई भी मतदाता विभाग की वेबसाइट ceorajasthan.nic.in   पर जाकर दाईं ओर दिए गए ‘सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल‘ लिंक को क्लिक करे। इसके बाद नाम खोजने के तीन लिंक उपलब्ध कराए गए हैं जैसे आई कार्ड नंबर से, नाम से या फिर क्षेत्र और इलाके से भी र्सच कर सकते हैं। नाम से खोजने में इस बात का ध्यान रखें कि अपने नाम के शुरूआती तीन शब्द डालने पर परिणाम बेहतर और जल्दी आते हैं। इस लिंक के जरिए न केवल आप मतदाता अपना नाम साथ ही विधानसभा का नाम, भाग संख्या, मतदाता क्रम संख्या, लिंग, संबधी का नाम उम्र, आईडी कार्ड नंबर और मतदान केंद्र का पता की जानकारी भी एक क्लिक पर मिल जाती है। नाम से सर्च करने पर बाईं ओर सारे देखें ऑप्शन पर क्लिक करने पर मतदाता के नाम से जुड़े परिजनों की जानकारी भी तुरंत दिखाई देने लगती है।

मोबाइल से भी देख सकते हैं नाम
किसी मोबाइल में इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर  स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा।

नाम जुड़वाने के लिए भरें 6 नंबर फॉर्म
मतदान की योग्यता रखने वाले ऎसे भारतीय नागरिक जो एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें।

नाम हटाने के लिए भरें 7 नंबर प्रपत्र
इसी के साथ ऎसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं ऎसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें।

एक विधानसभा के दूसरे मतदान केंद्र के लिए भरें 8क
एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारूप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.