कलेक्टर डोगरा ने सांदोलिया गांव में सुनी जन समस्याएं, मौके पर ही लोगों को मिली राहत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कलेक्टर डोगरा ने सांदोलिया गांव में सुनी जन समस्याएं, मौके पर ही लोगों को मिली राहत

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने शुक्रवार को अरांई पंचायत समिति की सांदोलिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा र्निदेश दिए।
   
चौपाल के दौरान ग्रामीण हरिराम ने अपनी सिवायचक भूमि को आबादी में परिर्वतन कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। जिस पर जिला कलक्टर ने पटवारी को सोमवार तक प्रस्ताव तैयार कर तहसील कार्यालय भेजने के पाबंद किया। इस दौरान ग्रामीणों ने श्मशान एवं कब्रिस्तान भूमि की भी आवश्यकता बतायी। जिस पर जिला कलक्टर ने पटवारी को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। सांदोलिया ग्राम पंचायत के गांवों में पेयजल की समस्या के संबंध में जिला कलेक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को गांव का भ्रमण कर स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल के अवैध कनेक्शन तत्काल हटाएं जाएं। यदि पुलिस की जरूरत हो तो उसकी भी मदद लें। यह कार्य अभियान के रूप में लिया जाए।
   
चौपाल के दौरान गुंदली गांव में चारागाह भूमि के अतिक्रमण हटाने, सील गांव के विद्यालय में कक्षा कक्ष बनवाने, विद्यालय में विज्ञान शिक्षक लगाने, फसली ऋण को माफ कराने के संबंध में भी समस्याएं प्राप्त हुई। जिस पर जिला कलक्टर ने मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
   
चौपाल के दौरान सांदोलिया गांव में सहकारी समिति में गडबड़ी की शिकायत आने पर जिला कलेक्टर ने सहकारिता विभाग के सहायक रजिस्ट्रार को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने ग्रामीण जगदीश पुत्र गोपाल ने प्रार्थना पत्र देकर अपने बाड़े का रास्ता खुलवाने के लिए कहा। इस पर जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
   
रात्रि चौपाल के दौरान उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों को गैस कनेक्शन के किट का वितरण भी किया।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के मकानों का किया निरीक्षण
   
जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने सांदोलिया गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत अनेक मकानों का निरीक्षण किया तथा लाभान्वितों से बातचीत कर उनको मिल रही योजना अन्तर्गत सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। जिला कलेक्टर ने गांव में मनभर पत्नी रतन जाट, कमला पत्नी बाबूलाल रेगर, नरबदा पत्नी गोलू एवं कमला पत्नी श्योजी जाट के मकानों का अवलोकन किया। उन्होंने महिलाओं से पेंशन, गैस कनेक्शन, बिजली बिल, भामाशाह कार्ड एवं गेंहू की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पशुपालन से प्राप्त दूध को डेयरी पर देने तथा प्रति फेट आमदानी की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पशुओं का बीमा कराने, बच्चों का टीकाकरण कराने के संबंध में भी ग्रामीणों को जानकारी दी। 
   
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग, जिला रसद अधिकारी संजय माथुर, महिला एवं बाल विकास की उप निदेशक अनुपमा टेलर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी, किशनगढ़ के उपखण्ड अधिकारी महेश कुमार, अरांई के तहसीलदार हेतराम विष्णु, विकास अधिकारी मनोहर लाल, सांदोलिया के सरपंच रामराज सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.