पालनहार योजना में कोई पात्र बच्चा छूटे नहीं : कलेक्टर - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

पालनहार योजना में कोई पात्र बच्चा छूटे नहीं : कलेक्टर

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पालनहार योजना के तहत कोई पात्र बच्चा छूटे नहीं यह सुनिश्चित करते हुए 15 अगस्त तक समस्त पात्र बच्चों को लाभान्वित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरते।
   
जिला कलेक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास अधिकारियों की बैठक की अध्यक्ष्ता कर रही थी। उन्होंने कहा कि कई पंचायत समितियों में औसत से कम बच्चों को पालनहार योजना का लाभ मिल रहा है। ऎसे में सटिक सर्वे कर पात्र को योजना से जोड़ना जरूरी है। इसके लिए पंचायतवार औसत देखें तथा महिला एवं बाल विकास, विद्यालय, ग्राम पंचायत का सहयोग लेते हुए शत प्रतिशत पात्र बच्चों को योजना से जोड़ा जाए। यह कार्य 15 अगस्त से पूर्व अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लिया जाए। इस कार्य में अरांई, भिनाय, सरवाड़, सिलोरा एवं श्रीनगर पंचायत समिति को विशेष प्रयास करना होगा।
   
जिला कलेक्टर ने कहा कि पालनहार योजना के कई प्रार्थना पत्र ई मित्र केन्द्रों पर आपत्ति दर्ज कर पैंडिंग में रखे हुए है। इन सभी आवेदन पत्रों को ई-मित्र स्तर पर निस्तारण कर योजना का लाभ दिलाने के लिए एसीपी को निर्देशित किया।
   
उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऎसी वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त महिलाएं जो विधवा की श्रेणी में आ रही है। उन्हें विधवा पेंशन स्वीकृत करने का कार्य करें। नरेगा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत लाभ योजनाओं में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाए। जिसमें बकरी पालन तथा बर्मी कम्पोस्ट शैड बनाने के कार्यों को प्राथमिकता से लिया जाए। जिन पंचायत समितियों में व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के आवेदन अभी तक प्राप्त नहीं किए है वह तत्काल प्राप्त कर प्रस्ताव भिजवावें।
   
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग ने कहा कि विकास अधिकारी सरकार की समस्त योजनाओं के कार्य वित्तीय स्वीकृति जारी होते ही आरम्भ करें। जिनकी प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो गई है। उनकी तकनीकी स्वीकृति शीघ्र जारी करें ताकि लोगों को योजनाओं को समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने बताय कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिला प्रथम स्थान पर है। यहां अब तक 4 हजार 584 स्वीकृतियां वर्ष 2018-19 में जारी की जा चुकी है।
   
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक जय प्रकाश ने पालनहार योजना में स्वीकृत एवं बकाया की स्थिति से अवगत कराया।
   
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबु सूफियान चौहान, समस्त विकास अधिकारी एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.