स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में 135 दिव्यांगजनों द्वारा दी गई मनमोहक प्रस्तुतियां - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में 135 दिव्यांगजनों द्वारा दी गई मनमोहक प्रस्तुतियां

अजमेर। जिले में आगामी विधानसभा चुनाव के मध्यनजर हर पक्ष को मतदान के लिए प्रेरित करने की दिशा में बुधवार को 135 से अधिक विभिन्न श्रेणी के दिव्यांगों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। दिव्यांगों ने यह साबित कर दिया कि वे किसी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं तथा आने वाले मतदान दिवस पर भी सभी पात्र दिव्यांग अपने - अपने मताधिकार का शत प्रतिशत प्रयोग करेंगे।
   
जिला निर्वाचन विभाग द्वारा सूचना केन्द्र में आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या में अजमेर संभागीय आयुक्त लक्ष्मी नारायण मीणा, पुलिस महानिरीक्षक बीजू जार्ज जोसफ, जिला कलक्टर आरती डोगरा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हर्ष रत्नू अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समारोह की विशेषता यह रही की इसमें कार्यक्रम प्रस्तुति देने वाले, संचालन करने वाले एवं कार्यक्रम में संगीत देने वाले सभी दिव्यांग थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो. सुश्री सौभाग्यवती गोयल ने किया। संगीत ओ.पी. म्यूजिकल ग्रुप के द्वारा प्रस्तुत था
   
समारोह में जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने बताया कि समाज के हर वर्ग को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्ेश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया है। इसमें आगामी 7 दिसम्बर को समस्त दिव्यांग भी अपनी सहभागिता निभाते हुए मतदान करेंगे। इसी कड़ी में दिव्यांगों के मतदान को सुनिश्चित करने के लिए लोकतंत्र का त्यौहार एवं सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें समस्त कार्य दिव्यांगों के द्वारा सम्पादित किया गया। इससे समस्त मतदाताओं को भी मतदान के लिए प्रेरणा मिलेगी।
   
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर हुआ। तत्पश्चात बधिर विद्यालय द्वारा सांकेतिक भाषा में गायन अजमेर वासियों हमें मतदान करना है। लाडली घर की बालिकाओं द्वारा करने मतदान चलो मिलकर यह अधिकार हमार है कोई रोक नहीं सकता हमको यह अधिकार हमारा है, यह कर्तव्य हमारा है का मतदान गीत प्रस्तुत किया इस गीत की विशेषता यह रही की इसके गीतकार और संगीतकार लाडली घर की उषा गुप्ता ने तैयार किया था। नासिर मोहम्मद मदनी द्वारा गजलें प्रस्तुत कर लोगों की वाहवाही लूटी। मीनू मनो विकास स्कूल चाचियावास के दिव्यांग बच्चों द्वारा लघू नाटिका मतदान करों अपनी सरकार चुनो प्रस्तुत की गई। इसमें मतदान बूथ पर दिव्यांगों को उपलब्ध करवायी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया। इन सुविधाओं का उपयोग कर समस्त दिव्यांग मतदाता अपना मतदान सुनिश्चित कर सकेंगे। समारोह में शुभदा संस्था द्वारा सामूहिक नृत्य चंदा चमके चम चम, राजकीय माध्यमिक स्कूल पहाड़गंज के शारीरिक दिव्यांग बच्चों द्वारा सामुहिक नृत्य, ज्योर्तिमय संस्थान पुष्कर द्वारा लघु नाटिका दिव्यांग यूथ चले बूथ, उम्मीद स्कूल पुष्कर द्वारा सामूहिक नृत्य बम बम बोले, भंवर लाल द्वारा पंजाबी रचना प्रस्तुत की गई। इसी प्रकार मीनू मनो विकास चाचियावास द्वारा सामूहिक नृत्य छूना है आसमान, अपना घर के बच्चों द्वारा सामूहिक नृत्य, गजानंनद द्वारा राजस्थानी गीत, हसंराज द्वारा गजल एवं ओमप्रकाश द्वारा साईं भजन गीत प्रस्तुत किया गया। बधिर विद्यालय के विद्यार्थियों ने सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान गान प्रस्तुत किया।

सांकेतिक भाषा में समझाते रहे अर्थ
बधिर विद्यालय के विद्यार्थियों को उनके साथियों ने पूरे कार्यक्रम का अर्थ सांकेतिक भाषा में समझाया। गीत के बोलों के साथ ही विद्यार्थी अपने हावभाव एवं संकेतों से साथियों को लगातार लाईव कमेंट्री दे रहे थे। उनको दृश्य स्टेज पर दिखायी देने के साथ ही सुनने का कार्य आंखों से हो रहा था। प्रत्येक कार्यक्रम के पश्चात विद्यार्थियों ने सांकेतिक ताली से प्रस्तुतकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया।

इनको किया पुरस्कृत
इसी आयोजन में स्वीप अन्तर्गत गत दिनो बारहदरी पर आयोजित वोट री बाल मनुहार कार्ड बनाओं प्रतियोगिता एवं सोशल मीडिया पर आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। अतिथियों द्वारा जिले में फेसबुक पर आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर गोदावरी चन्दवानी, द्वितीय सुन्दर कुमावत, तृतीय विधि चन्दवानी एवंं विजय महावर व उन्नती शर्मा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इसी प्रकार कार्ड बनाओ प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर सेंट मेरी स्कूल की सुमन उसमानी, द्वितीय ईस्ट पोइंट स्कूल की निहारिका सांखला, तृतीय राजकीय केन्द्रीय विद्यालय की नेहा शर्मा एवं सांत्वना पुरस्कार निकिता टांक, प्रबल जयसिंह व निव्या गोयल को दिया गया। कनिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर सेंट मेरी स्कूल की दीक्षा मंगलानी द्वितीय ऑल सेंट स्कूल की पलक मारोठिया, तृतीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामगंज हिमांशु शर्मा एवं सांत्वना पुरस्कार द्वारा पंचगाक्षी अजमेरा, सिद्धान्त लवास व यशस्वी सैनी को पुरस्कृत किया गया।

डेमो मतदान कक्ष से समझी सभी दिव्यांगों ने मतदान प्रक्रिया
समारोह स्थल पर एक डेमो मतदान कक्ष की स्थापना भी की गई जहां ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के प्रदर्शन के साथ सभी ने मतदान कार्य की प्रक्रिया को समझा। साथ ही पावर पोइंट प्रेजेनटेशन के माध्यम से मूकबधिर भाषा में भी मतदान की प्रक्रिया बतायी गई। नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए मतदान की शपथ ब्रेल लिपि में विशेष रूप से तैयार करवायी गई।
   
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग, आईएएस प्रशिक्षु तेजस्वी राणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी सहित शिक्षा विभाग, अन्य प्रशासनिक विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न संस्थाओं के दिव्यांगजन एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.