आदर्श आचार संहिता का होगा पालन, निष्पक्ष माहौल में होंगे चुनाव : मीणा - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

आदर्श आचार संहिता का होगा पालन, निष्पक्ष माहौल में होंगे चुनाव : मीणा

अजमेर। संभागीय आयुक्त एल.एन. मीणा ने सभी अधिकारियों से कहा है कि वे आगामी विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता का पालन तथा निष्पक्ष व निर्भीक माहौल में चुनाव कराना सुनिश्चित करें।
   
संभागीय आयुक्त गुरूवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आगामी विधानसभा चुनाव एवं कानून व्यवस्था की संभाग स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक बीजू जॉर्ज जोसफ भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी तय समय सीमा में बिना दबाव के कार्य सम्पादित करें। साथ ही सुनिश्चित करें कि आदर्श आचार संहिता की पूरी तरह पालना हों।
   
उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग ने इस बार नवाचार करते हुए महिलाओं के मतदान केन्द्र अलग से बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सभी अधिकारी अपने -अपने विधानसभा क्षेत्र में व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रत्येक विधानसभा में एक से अधिक बूथ भी बनाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दीपावली से पूर्व शान्ति समिति की बैठक आयोजित कर ली जाए। शान्ति समिति में युवा वर्ग की अलग समिति भी बनाकर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी जाए। उन्होंने कहा कि किसी जिले में आम्र्स लाइसेंस के प्रार्थना पत्र पैंडिंग नहीं रहे।
   
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक बीजू जॉर्ज जोसफ ने कहा कि आदतन अपराधियों को पाबन्द किया जावे। साथ ही निर्वाचन क्षेत्र में हथियारों को जमा करने, अवैध हथियार नहीं रखने, शराब की बिक्री पर रोक के भी निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सम्बन्धित राज्य के पुलिस अधिकारियों से सम्पर्क कर कानून व्यवस्था बनाये रखें। उन्होंने मोटर व्हीकल एक्ट की सख्ती से पालना सुनिश्चित करने के लिए परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने चुनाव कार्य के लिए लगायी गई फ्लाइंग स्कवायड को भी प्रभावी बनाने तथा धारा 144 के तहत डीजे के उपयोग पर पाबंदी को भी सुनिश्चित करने के लिए कहा।
   
इस मौके पर जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने जिले में विधानसभा चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान दलों को प्रथम प्रशिक्षण दीपावली बाद दिया जाएगा। इसके लिए मतदान दलों का रैण्डमाइजेशन हो गया है। प्रशिक्षण का कलैण्डर भी तैयार कर दिया गया है। जिले में आचार संहिता के उल्लंघन के मामले पाए जाने पर संबंधित को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा गया है। जिले में महिला मतदान केन्द्र बनाए जाने के लिए स्थान भी चिन्हित कर लिए गए हैं। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए की जा रही कार्यवाही की जानकारी दी।
   
बैठक में जिला कलक्टर शूची त्यागी (भीलवाड़ा), कुमार पाल गौतम (नागौर), श्री रामचंद्र डेनवाल (टोंक) तथा जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. रामेश्वर (भीलवाड़ा), हरेन्द्र कुमार महावर (नागौर) तथा योगेश दाधीच (टोंक) ने भी अपने -अपने जिलों में कानून एवं व्यवस्था तथा विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

सड़क दुर्घटना रोकने की करें पुख्ता व्यवस्था
   
बैठक में संभागीय आयुक्त एल.एन.मीणा ने पुलिस एवं परिवहन अधिकारियों को कहा है कि वे राजमार्गों को दुर्घटनाएं रोकने के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इसके लिए लोगों में जागरूकता पैदा की जाए। जगह-जगह रिफलेक्टर लगाए जाएं। मोड पर कंटिली झाड़ियां समय -समय पर हटाने तथा टोल नाकों पर एमरजेंसी लाइन चालू रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के संंबंध में संबंधित अधिकारियों की समय -समय पर बैठको का आयोजन भी किया जाए।

अवैध खनन पर हो तत्काल कार्यवाही
   
बैठक में संभागीय आयुक्त ने खनन अभियंताओं तथा पुलिस अधिकारियों को कहा है कि वे बजरी के अवैध खनन पर निगरानी रखें तथा जानकारी मिलते ही तत्काल कार्यवाही करें। इसके लिए समय-समय पर टीमों का गठन कर आकस्मिक निरीक्षण भी करें।
   
इस मौके पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी सुरेन्द्र भाटी, आईएएस प्रशिक्षु  तेजस्वी राणा, अतिरिक्त आबकारी आयुक्त लखारा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कुसुम राठौड़ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.