लोकतंत्र का उत्सव : आनासागर चौपाटी पर सजी मतदान जागरूकता कला - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

लोकतंत्र का उत्सव : आनासागर चौपाटी पर सजी मतदान जागरूकता कला

अजमेर । विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान अधिकाधिक मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए बुधवार को आनासागर चौपाटी पर विशेष कला प्रदर्शन किए गए। साथ ही  जागरूक मतदाता  सांप सीढ़ी भी खेली गई।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि आकार ग्रुप के राष्ट्रीय स्तर पर ख्यातनाम कलाकारों द्वारा 30 फुट के विशाल कैनवास पर पेंंिटंग की गई। जयुपर स्कूल ऑफ आर्टस के विद्यार्थियों का भी इसमें सहयोग रहा। कैनवास पर सुनिल बाम्बल ने शहर हो या गांव करें मतदान, वैभव मंगलम ने वोट फोर बेटर इण्डिया, मोनिका तथा अनमोल ने मतदान हमारी पहचान, अभ्युदय सिंह राठौड़ ने मतदान जागरूकता, माखन शाह ने वोट फोर साइन अजमेर, लक्ष्यपाल सिंह राठौड़ ने मेरा मत मेरा अधिकार, प्रहलाद शर्मा ने मेरा मत अमूल्य है, उमा शर्मा ने वोट फोर बेटर इण्डिया, संजय सेठी ने घर की लक्ष्मी सबसे पहले करें मतदान, कृत क्षत्रीय ने मेरा मत मेरी ताकत, अनुपम भटनागर बूथ पधारज्यो सा, सारेभा भट्ट ने मिलकर मतदान करें तथा डॉ. अनिता रायसिंघानी ने लेट्स वोट अजमेर की थीम पर अपनी कलाकृतियां बनायी। सैंड आर्टिसट अजय रावत ने आगामी 7 दिसम्बर को मतदान करने के लिए समस्त नागरिकों को प्रेरित किया।
   
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में सांप सीढ़ि के माध्यम से जागरूक मतदाता का संदेश खेल के माध्यम से दिया गया। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के.शर्मा, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार योगी एवं जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी ने सांप सीढ़ी खेली। इस खेल में ज्योति ककवानी सबसे पहले जागरूक मतदाता घोषित की गई।

जागरूक मतदाता सांप सीढ़ी के लिए ये थी सीढ़ियां और सांप
   
जागरूक मतदाता सांप सीढ़ी के लिए कई बिन्दु निर्धारित थे। इनमें बीएलओ की जानकारी, हैल्प लाइन एवं वैबसाइट से लेनी, 18 वर्ष की आयु में मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने के लिए बीएलओ से सम्पर्क करना, फॉर्म 6 भरकर मतदान पहचान पत्र बनवाना, मतदान से पहले अपने मतदान केन्द्र का पता करना, सैनिको को मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा मतदान केन्द्र पर पहचान पत्र लेकर जाना सीढ़ी के लिए निर्धारित थे।  इसी प्रकार सांप के लिए भारत का नागरिक नहीं होना, मतदाता सूची में पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज नहीं लगाना, मतदान केन्द्र में मोबाइल फोन, कैमरा अथवा अन्य उपकरण लेकर जाना, मतदान में किसी विकलांक या वृद्ध व्यक्ति को पहुंचाने में मदद नहीं करना, पैसा, शराब या अन्य किसी प्रलोभन में आकर मतदान करना, निर्वाचन क्षेत्र में  पता बदलने के लिए फॉर्म 8 क नहीं भरना तथा निर्वाचन क्षेत्र में छुट्टी होते हुए भी मतदान करने नहीं जाना निर्धारित बिन्दु थे।
   
इस अवसर पर अपर सचिव ओ.पी.साहनी, निर्वाचन विभाग आयोग के राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर श्री देबाशीष मोदक सहित चुनाव संबंधी प्रकोष्ठों के अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.