स्वीप गतिविधियों के तहत कार्यक्रम आयोजित, व्यापारिक संगठन भी मतदान के लिए करेंगे लोगों को प्रेरित - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

स्वीप गतिविधियों के तहत कार्यक्रम आयोजित, व्यापारिक संगठन भी मतदान के लिए करेंगे लोगों को प्रेरित

अजमेर। जिला कलक्टर आरती डोगरा की पहल पर स्वीप गतिविधियों के तहत मंगलवार को सूचना केन्द्र सभागार में व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ मतदान करने के प्रयासों को साझा करते हुए अधिक से अधिक मतदान करने पर जोर दिया गया।
   
जिले भर से आए व्यापारिक संगठनों को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने कहा कि प्रशासन जिले के हर वर्ग एवं नागरिक तक पहुंचकर मतदान के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रहा है। जहां कम मतदान होता है वहां विशेष ध्यान रखा गया है। महिलाओं का प्रतिशत मतदान के प्रति कम रहने के कारण उनके लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि मतदान हम सभी का कर्तव्य है। उसी से हमें हमारे अधिकार प्राप्त होते है।
   
उन्होंने कहा कि देश की सीमा पर सैनिक अपना कर्तव्य देश की सुरक्षा करके करता है। वही हमें भी अपना कर्तव्य लोकतंत्र के इस उत्सव को मतदान कर पूरा करना हे। उन्होंने सभी व्यापारिक संघों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे अपने सम्पर्क में आने वाले हजारों लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें तथा स्वयं भी मतदान करें। इसी प्रकार वे अपने उत्पाद पर निर्वाचन का लोगो स्टीकर लगाकर बेचे। ताकि मतदान करने का संदेश घर घर पहुंच सकें। उन्होंने बताया कि चिकित्सालयों में भी चिकित्सक पर्ची पर मतदान अवश्य करें का आंकन करवाया गया हे। इससे भी लोगों में जागरूकता रहेगी।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गत दिनों अजमेर शहर के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कम प्रतिशत रहने वाले बूथों पर लगभग 6 किलोमीटर लम्बी पद यात्रा का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया है। निर्वाचन विभाग इस बार विव्यांगों को मतदान के लिए प्रेरित करने का तथा उन्हें हर संभव सुविधा प्रदान कर मतदान कराने का विशेष प्रयास कर रहा है। हाल ही सूचना केन्द्र में लगभग 135 दिव्यांगों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यकम का आयोजन भी किया गया था। जिसका संचालन स्वयं दिव्यांगों ने किया। इससे दिव्यांगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की एक नई फिजां बनी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अपने अपने प्रतिष्ठान के बाहर 7 दिसम्बर को मतदान संबंधी एक रूपता लिए बैनर अवश्य लगाएं।
   
इस अवसर पर स्वीप के प्रभारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग ने स्वीप गतिविधियों के तहत अब तक हुए विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी तथा कहा कि सभी मिलकर लोकतंत्र के इस उत्सव को उल्लास पूर्वक मनाएं तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करेंं । उन्होंने कहा कि जिले भर में मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें दिव्यांग जनों को भी जोड़ा गया है। वही स्कूली बच्चों के माध्यम से प्रत्येक परिवार से संकल्प पत्र भी भरवाए गए। जगह जगह वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है। ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में यह पहली बार होगा। महिलाओं को जागरूक करने के लिए मशाल दौड़ का आयोजन किया गया है। वही बच्चों को बाल मनुहार के रूप में पेंटिग प्रतियोगिताओं से जोड़कर आमंत्रण पत्र भी बनाए गए।
   
कार्यक्रम में सोफिया कॉलेज की छात्राओं द्वारा चलो ना वोट करते हैं की थीम पर लघु नाटिकाओं की श्रृंखला प्रस्तुत की। इसके माध्यम से व्यापारियों को मनाेंरंजक तरीके से मतदान के लिए जागरूक किया गया। नाटिका के संदेश को सबने आत्मसात किया।

वीवीपेट का प्रदर्शन व लोगों स्टीकर का वितरण
इस मौके पर सभी व्यापारियों के लिए वीवीपेट की जानकारी देने के लिए मशीन का प्रदर्शन किया गया तथा उसके संचालन के संबंध में सभी को जानकारी दी गई। स्टीकर लोगो का भी इस मौके पर वितरण किया गया ताकि सभी अपने उत्पाद पर इस लोगों को लगाकर मतदान करने का संदेश घर-घर पहुंचा सकें।
   
इस मौके पर वाणिज्यक विभाग के संयुक्त आयुक्त रामनिवास, सहायक आयुक्त श्रवण आर्य, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी सहित जिले भर में व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.