दीपावली पर बिजली, पानी एवं चिकित्सा की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

दीपावली पर बिजली, पानी एवं चिकित्सा की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश

अजमेर। जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने आगामी दीपावली त्यौहार के मद्देनजर बिजली, पानी, रोशनी, सफाई एवं चिकित्सा की सम्पूर्ण व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग अपने दायित्व गंभीरता से निभाएं। ताकि किसी नागरिक को परेशानी ना हो।
   
जिला कलेक्टर ने नगर निगम अजमेर, उप निदेशक स्थानीय निकाय विभाग, आयुक्त नगर परिषद ब्यावर व किशनगढ़, अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका केकड़ी, पुष्कर, सरवाड़ एवं बिजयनगर तथा मुख्य अधीशाषी अधिकारी छावनी परिषद नसीराबाद को निर्देश दिए कि दीपावली पर्व पर 5 से 9 नवम्बर तक सम्पूर्ण रोशनी, सफाई एवं अग्निशमन यंत्रों की व्यवस्था रखी जाएं। इस दौरान निकायों में 24 घण्टे कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा।

नियमित जलापूर्ति रखे जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग :
   
जिला कलेक्टर ने आगामी दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर 5 से 9 नवम्बर तक जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को नियमित जलापूर्ति रखने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने कहा विभाग नियमित जलापूर्ति रखे ताकि अनावश्यक रूप से कहीं कोई रोष या असंतोष नहीं हो एवं कानून व्यवस्था प्रभावित न हो। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित जलापूर्ति रखने तथा पाईप लाईन के रखरखाव के भी आदेश दिए गए।

बिना कटौती हो विद्युत आपूर्ति :
   
जिला कलेक्टर ने आगामी दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर 5 से 9 नवम्बर तक अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिना कटौती विद्युत आपूर्ति रखने की कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान पूरे जिले में प्रत्येक व्यक्ति, संस्थान एवं प्रतिष्ठान द्वारा व्यापक रोशनी का प्रबन्ध किया जाता है। दीपोत्सव का आयोजन आनन्द से हो इसके लिए उक्त अविध में निरन्तर विद्युत आपूर्ति बनाए रखना आवश्यक है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिना कटौती विद्युत आपूर्ति बनाए रखे। विभाग विद्युत संबंधी शिकायतों पर भी अविलम्ब कार्यवाही कर निराकरण करें।

सतर्क रहे मेडीकल टीम :
   
जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने दीपावली के मद्देनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि उक्त अवधि के दौरान आतिशबाजी एवं रोशनी की व्यवस्था की जाती है। ऎसे समय में कई बार दुर्घटनाएं भी होती रहती है। इस पर्व पर किसी भी प्रकार की संभावित दुर्घटना से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन व विभाग को सतर्क रहना है। स्वास्थ्य अधिकारी तथा जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के अधीक्षक को मेडीकल टीम व दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। इस अवधि के दौरान दो चिकित्सा टीम मय चिकित्सा, दवा  तथा वाहन के साथ अस्पताल में तैयार रखे। किसी भी तरह की संभावित दुर्घटना से निपटने के लिए चिकित्सकों को अलर्ट रखना है। विभाग को इन व्यवस्था की सूचना 31 अक्टूबर तक जिला कलेक्टर को उपलब्ध करानी है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.