निर्वाचन क्षेत्रों में उड़नदस्ते नियमित भ्रमण कर नजर रखें : डोगरा - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

निर्वाचन क्षेत्रों में उड़नदस्ते नियमित भ्रमण कर नजर रखें : डोगरा

अजमेर।  जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहिता की पालना पर नजर रखने के लिए बनाए गए उड़नदस्तों से कहा है कि वे अपने -अपने क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करें तथा आचार संहिता की पालना को सुनिश्चित करें।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा चुनावों के लिए गठित उड़नदस्तों के प्रभारी एवं सदस्यों की बैठक ले रही थी। उन्होंने कहा कि दल के सदस्य आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें। वे अलग -अलग लोकेशन पर रहकर वाहनों की जांच, होर्डिंग्स आदि आचार संहिता के अनुरूप हो यह सुनिश्चित करें। कहीं भी आचार संहिता की अवेहलना पाए जाने पर संंबिंधत रिटर्निंग अधिकारी से नोटिस दिलाया जाए। इसके लिए फोटो और वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से कर ली जाए।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जहां-जहा प्रचार सामग्री लगी है वहां की यदि अनुमति ली गई है तो उसकी सूची संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंगस, पोस्टर नहीं लगाए जा सकते हैं। ऎसा पाए जाने पर नोटिस जारी करें। जिन होर्डिंग्स की अनुमति ली गई है वह ही होर्डिंग्स अनुमत होंगे। किसी भी निजी सम्पति पर प्रचार सामग्री प्रदर्शित नहीं की जा सकेगी। इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी से पूर्व अनुमति लेनी होगी। साथ ही रैली एवं जुलूस के लिए भी पूर्व अनुमति जरूरी होगी।
   
उन्होंने कहा कि उड़नदस्ते के सदस्य एवं पुलिस बल एक साथ बैठक कर लें तथा नियत समय पर प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में जांच कार्य किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी 3 दिवसों में आंवटित क्षेत्र का पूरा भ्रमण कर लें तथा मतदान केन्द्रों को अच्छी तरह देख लें। वाहनों पर कहीं प्रचार सामग्री प्रदर्शित नहीं होनी चाहिए। प्रचार वाले वाहनों पर कलर कोर्डिंग के पास अंकित किए गए है। उनका ध्यान रखे।
   
बैठक में प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी भगवत सिंह राठौड़ ने कहा कि उड़नदस्ते द्वारा जांव के समय वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से करायी जाए। महिलाओं की जांच महिला कर्मचारी द्वारा ही की जाए। जांच के दौरान 10 हजार रूपए से अधिक की प्रचार सामग्री अथवा 50 हजार रूपए तक की नगद राशि पाए जाने पर नोटिस जारी करें। प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला पुलिस अधीक्षक, रिटर्निंग अधिकारी एवं व्यय प्रकोष्ठ को भी दी जाए।
   
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर-प्रथम एम.एल. नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर-द्वितीय अबू सुफियान चौहान सहित उड़नदस्ते के प्रभारी एवं सदस्यगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.