विधानसभा आम चुनाव : निर्वाचन सामग्री के साथ 50 हजार से अधिक नगदी मिली तो होगी जबत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विधानसभा आम चुनाव : निर्वाचन सामग्री के साथ 50 हजार से अधिक नगदी मिली तो होगी जबत

अजमेर। विधानसभा चुनाव में अवैध रूप से धन, शराब एवं सामग्री का वितरण रोकने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने आठ विधानसभा क्षेत्रों में 24 उड़नदस्ते गठित किए है। यह उड़नदस्ते लगातार कार्यरत रहकर आदर्श आचार संहिता की पालना एवं अवैध रूप से धन, शराब एवं सामग्री के परिवहन व वितरण पर नजर रखेंगे। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी वाहन या स्थान पर नियमों के उल्लंघन की जानकारी मिलते ही उड़नदस्ते तुरन्त मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करेंगे। निर्वाचन सामग्री के साथ 50 हजार से अधिक की नगदी या दस हजार रूपए से अधिक मूल्य की वस्तुएं या शराब आदि मिलने पर प्रभारी अधिकारी द्वारा इन्हें जब्त किया जाएगा। किसी वाहन में 50 हजार रूपए से अधिक नगद और 10 हजरा रूपए से अधिक मुल्य की वस्तुए मिलती है और इन्हें मतदाताओं में वितरण के लिए ले जाया जा रहा है तो इन्हें तुरन्त जब्त किया जाएगा। इसी तरह किसी अभ्यर्थी, अभिकर्ता या समर्थक के पास 50 हजार से अधिक की नगदी या 10 हजार रूपए से अधिक मूल्य की वस्तुए मिली तो इन्हें जब्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जब्त राशि 10 लाख रूपए से अधिक है तो आयकर अधिकारी को सूचना दी जाएगी। यदि जब्त राशि का निर्वाचन अपराध से संबंध नहीं है तो यह राशि आयकर विभाग को सौंपी जाएगी। यदि राशि निर्वाचन अपराध से संबंधित है तो उड़नदस्ते के प्रभारी पुलिस अधिकारी द्वारा एफआईआर या इस्तगासा दर्ज कर राशि कोर्ट में जमा करवायी जाएगी।

उन्होंने बताया कि किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए हेतराम विश्नोई, वंदना बाकोलिया एवं बद्री नारायण को उड़नदस्ता दल का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह पुष्कर में रामचन्द्र जाट, मनीषा बैरवाल, पंकज बडगुर्जर, अजमेर उत्तर में उमरदराज खान, अरूण जैन, प्रीति चौहान, अजमेर दक्षिण में ओमप्रकाश सोनी, शंकर लाल एवं जय प्रकाश, नसीराबाद में सुभाष चंद गोयल, गौतम राम चौधरी एवं सुधीर कुमार पाठक, ब्यावर में मूलचंद मीना, हिंगलाजदान चारण, पूरण सिंह पंवार, मसूदा में रमेश चंद माहेश्वरी, नारायण सिंह राठौड़ एवं प्रभात त्रिपाठी तथा केकड़ी में भवानी शंकर कुर्मी, राम कुमार कंजर एवं रामरतन विजय को उड़नदस्ता दल प्रभारी नियुक्त किया गया है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.