डाक विभाग ने जारी किया नारायण सेवा संस्थान का डाक टिकट - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

डाक विभाग ने जारी किया नारायण सेवा संस्थान का डाक टिकट

India Post, Narayan Seva Sansthan, Postal Stamps, Udaipur, Narayan Seva Sansthan Postal Stamp, Padma Shri Kailash Agarwal, Narayan Seva Sansthan Udaipur
जयपुर। विशेष रूप से सक्षम और वंचित लोगों की सेवार्थ कार्य करने वाले उदयपुर के संगठन नारायण सेवा संस्थान के सम्मान में भारतीय डाक विभाग ने डाक टिकट जारी किया है। उदयपुर में नारायण सेवा संस्थान के बाड़ी परिसर में आयोजित समारोह में अजमेर मंडल के पोस्ट मास्टर जनरल रामभरोसा, उदयपुर डाकघर मंडल के प्रवर अधीक्षक जीएस गुर्जर और नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक और अध्यक्ष, कैलाश अग्रवाल की उपस्थिति में टिकटों का अनावरण किया गया।

इस अवसर पर अजमेर डिवीज़न के पोस्ट मास्टर जनरल रामभारोसा ने नारायण सेवा संस्थान के बाड़ी परिसर में एक नए डाकघर के उद्घाटन की भी घोषणा की, जिसका प्रबंधन पास के थूर गांव के हेड पोस्ट मास्टर द्वारा किया जाएगा।

पांच रुपए मूल्य वाले इस डाक टिकट में उज्ज्वल रंगों में नारायण सेवा संस्थान का आधिकारिक लोगो शामिल है। साथ ही इसमें संस्थान के उदयपुर स्थित पोलियो अस्पताल की तस्वीर को भी स्थान दिया गया है। इस डाक टिकट का जारी होना दिव्यांग और वंचित लोगों को शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य करने के लिहाज से संस्थान के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है। 

डाक टिकट जारी करने के अवसर पर आयोजित समारोह में नारायण सेवा संस्थान नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक और अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल ने कहा कि नारायण सेवा संस्थान के लिए यह गर्व का पल है, जब भारतीय डाक विभाग ने संस्थान पर डाक टिकट जारी करते हुए हमें सम्मानित किया है। हमें खुशी है कि समाज के कमजोर वर्ग के सुधार की दिशा में हमारी कड़ी मेहनत और समर्पण को भारतीय डाक विभाग ने पहचाना और उसे मान्यता दी है। हम भारतीय डाक विभाग के अधिकारियों को हमारे प्रति भरोसा जताने और हमें यह सम्मान देने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं, निश्चित तौर पर यह संगठन के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट के समान है।

गौरतलब है कि नारायण सेवा संस्थान ने हाल ही अपने कैंपस को स्मार्ट विलेज कैंपस घोषित किया है, जहां 1100 शैयाओं वाले अस्पताल की सुविधा है। साथ ही, परिसर के भीतर ही बैंक और एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। आसपास के इलाकों के आदिवासी बच्चों को अवसर प्रदान करने के लिए संस्थान ने यहां एक प्राथमिक विद्यालय भी शुरू किया है, जिसमें डिजिटल क्लासरूम की सुविधा है।

नारायण सेवा संस्थान ने आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक अच्छी तरह से समन्वित परिवहन व्यवस्था शुरू की है। नारायण सेवा संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली अन्य सुविधाओं में अनाथ लोगों के लिए आश्रय, मरीजों के लिए चैरिटी, दिव्यांग लोगों का सहयोग, प्रतिभाशाली लोगों को पोषित करना और उन्हें परफाॅर्म करने का अवसर देना, मनोरंजन, शाॅपिंग और हर समय पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध कराना प्रमुख हैं।

READ THIS NEWS IN ENGLISH HERE



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.