खेल-खेल में मतदान करने का दिया संदेश, सात हजार महिलाओं ने ली मतदान की शपथ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

खेल-खेल में मतदान करने का दिया संदेश, सात हजार महिलाओं ने ली मतदान की शपथ

अजमेर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मंगलवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत ब्यावर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय खेल परिसर में मतदाता सखी मेला का आयोजन किया गया। मेलेे में जिले भर से लगभग 7 हजार महिलाओं ने भाग लेकर निर्वाचन करने के प्रति अलख लगायी।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस मतदाता महिला सखी मेले में निर्वाचन पर्यवेक्षक जे.एम. पठानिया ने भी भाग लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आगामी 7 दिसम्बर को जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिले भर की महिलाओं ने इस मेले में भाग लिया है। जो स्वयं के साथ अपने परिवार के पात्र मतदाताओं तथा अपने साथ दस दस अन्य जान पहचान वाले पात्र मतदाताओं को प्रेरित कर मतदान करवायें। उन्होंने बताया कि जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिले भर में स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिसमें लोगों में निर्वाचन करने के प्रति जागरूकता बढ़ी है।
   
समारोह में निर्वाचन पर्यवेक्षक जे.एम. पठानिया ने भी लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए शत प्रतिशत मतदान करने के लिए सभी से कहा।

महिला सखी मेले में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आयी महिलाओं ने विभिन्न खेलों के जरिए मतदान जागरूकता का संदेश दिया जाएगा। मेले में मतदाता सांप सीढ़ी, म्यूजिकल चैयर रेस, जलेबी कूद, रस्सा कशी, रूमाल झपट्टा, सीता - सीमा, तोता कहे सो कर, मछली जाल, अंताक्षरी, मेहंदी, माण्डना, रंगोली, चुप-चुप, रस्सी कूद, रोचक चाल, वॉल कहे सो कर, स्पून रेस, शेर सियार, मामाजी के लड्डू, एक मिनट में रोटी बेलना, अंधी भैंस अंधा ग्वाला, झूम रे पत्थर झूम, क्ले मॉडलिंग, मोमबत्ती जलाओं, बटन लगाओं, मेमोरी गेम, कोडा मार, रूमाल पासिंग, राखी बनाना, सास-ससूर- बहू, लीडर -लीडर चाल बदल, कच्चे खेल, समूह बनाओं, रिंग डालो वस्तु पाओ, कटोरी में सिक्का, डांडिया डीजे डांस, चिड़िया उड़, गंध पहचानों नाम बताओ, हवाई अड्डा, राजा-रानी, तीन-नीर, डिब्बा गिराओं, बैलून एवं चिरमी आदि खेलों के जरिए मतदान जागरूकता की अलख जगायी जाएगी।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक खेल के केन्द्र पर गयी तथा निर्वाचन की जागरूकता के लिए खेले जा रहे खेलों को देखा। उन्होंने इस पर प्रसन्नता प्रकट की कि कुछ खेल तो काफी रोचक थे। जिनमें महिलाओं को उत्साह काफी दिखाई दिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन
मेला स्थल पर विभिन्न स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम में सरस्वती वंदना राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय छावनी की बालिका नाजमीन बानों ने प्रस्तुत की , वहीं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नून्द्री महेन्द्रातान की बालिकाओं द्वारा आयो रे शुभ दिन की सामुहिक नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थित महिला समूह की खूब तालियां बटोरी। समारोह में मतदान संकल्प गीत ओ भईया सुनता जा रे - सुनो सुनो देश पुकारे की नृत्य पर प्रस्तति हुयी तथा गरबा नृत्य के रूप में आओं रे मतदान करें प्रस्तुत किया गया।
   
समारोह में मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए लघु नाटिका प्रस्तुत की गयी। वहीं राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा मोहल्ला की बालिकाओं द्वारा लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

हाथों पर लगवाई मेंहदी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न खेलों के केन्द्रों पर अवलोकन के दौरान एक केन्द्र पर स्वयं ने भी हाथों में मेहंदी लगवाई तथा निर्वाचन करने के लिए महिलाओं को संदेश दिया।

मतदान की ली शपथ
समारोह के दौरान जिले भर से आयी लगभग सात हजार महिलाओं को जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने मतदान दिवस 7 दिसम्बर को लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष, एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन करने की शपथ दिलायी।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों का किया सम्मान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मौके पर मेला सफल बनाने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित भी किया।
   
प्रारंभ में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी अरूण गर्ग ने सभी का स्वागत किया तथा मेले में आयोजित होने वाले विभिन्न खेल कार्यक्रमों एवं मेला उद्देश्यों की जानकारी दी।
   
मेला स्थल पर बाहर से आयी महिला प्रतिभागियों की सुविधा के लिए चाय एवं भोजन की व्यवस्था की गयी थी। समस्त व्यवस्था व्यवस्थित पाये जाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने सराहना भी की।
   
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु तेजस्वी राणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग अनुपमा टेलर, उपखण्ड अधिकारी सुरेश चौधरी, नगर परिषद आयुक्त सुखराम खोखर सहित विकास विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.