कलेक्टर ने किया सघन दौरा, विकास कार्यों एवं कार्यालयों का किया निरीक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कलेक्टर ने किया सघन दौरा, विकास कार्यों एवं कार्यालयों का किया निरीक्षण

अजमेर। जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने मंगलवार को जिले का दौरा कर सरवाड़, केकड़ी एवं सावर क्षेत्र में विकास कार्यों एवं कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान कृषि उपज मंडी सरवाड़ में अधिकारियों को समस्त काश्तकारों के मूंग तुलवाकर खरीद करने के निर्देश प्रदान किए।
   
जिला कलेक्टर ने सरवाड़ उपखण्ड अधिकारी के.राज. यादव को निर्देशित किया कि काश्तकारों की सुविधा के लिए जिले में पदस्थापित कृषि उपज मण्डी समिति के उप रजिस्ट्रार को सरवाड़ में तैनात किया है। काश्तकारों के  मूंग की खरीद पूर्ण होने तक वे सरवाड़ में ही रहेंगे। उनकी देखरेख में समस्त काश्तकारों का पूरा मूंग तुलवाकर खरीद केन्द्र द्वारा खरीदा जाएगा। काश्तकारों को किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी।
   
जिला कलेक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत चल रहे कार्यों में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने उनकी नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा अधिकतम व्यक्तियों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश प्रदान किए। श्रमिकों के समूह बनाकर उनको कार्य बांटा जाए साथ ही टास्क को पूर्ण कर अधिकतम मजदूरी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। समूहों को दिए गए कार्यों की सीमा का निर्धारण चूने से डाली गई लाइन के माध्यम से किया जाना चाहिए। समस्त जेटीए एवं मेट का प्रशिक्षण करवाए जाए।
   
उन्होंने सराना ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी नरेगा से बन रही ग्रेवल सड़क का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रातः 9 बजे ही समस्त श्रमिकों की उपस्थिति भरने के निर्देश दिए। वरिष्ठ तकनीकी सहायक को लाइनिंग करके सही नाप देने के लिए कहा। पारा ग्राम पंचायत के श्रीनगर में ग्रेवल सड़क का निरीक्षण किया गया।
   
उन्होंने पारा में काली पत्नी रामचन्द्र बागरी के प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत बन रहे आवास का निरीक्षण किया और अन्तिम किश्त के भुगतान में आर रही समस्याओं को दूर करने के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ -साथ उन्होंने सराना में पारसी बागरिया एवं सांवर बागरिया तथा पारा में कमला और रसाली के आवासों को भी देखा।
   
जिला कलेक्टर ने दौरे के दौरान सावर तहसील का निरीक्षण कर रोडा एक्ट की वसूली के निर्देश दिए। नष्टीकरण योग्य रिकॉर्ड का नष्टीकरण करने तथा परिसर की साफ सफाई कर वृक्षारोपण करने के लिए कहा। उप तहसील कादेड़ा में पंजीयन का लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उपखण्ड अधिकारी कार्यालय सरवाड़ के निरीक्षण के दौरान नकले निर्धारित समयावधि में देने के निर्देश प्रदान किए। सीएलजी की बैठके नियमित रूप से करवाए। डाक आवक जावक पंजीका का सही तरीके से संधारण किया जाए।
   
उन्होंने पंचायत समिति सरवाड़ के निरीक्षण के दौरान कहा कि महात्मा गांधी नरेगा में कार्यरत मेट को चक्रानुसार कार्य प्रदान किया जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक सम्पदा निर्माण का कम से कम एक कार्य अवश्य आरम्भ किया जाए। सांसद एवं विधायक कोष के कार्यों की तुरन्त प्रभाव से वित्तीय स्वीकृति जारी की जाए।
   
उन्होंने सावर पुलिस थाने का निरीक्षण किया। ऑनलाइन क्राईम एण्ड क्रिमिनल टे्रकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम पर रोजनामचा रिपोर्ट को देखा। चार्जशीट और जांच शीट की पत्रावलियां ऑनलाइन संधारित की जाए। प्रकरणों की पैंडेंसी 4 प्रतिशत पायी गई। इस पर जिला कलेक्टर ने संतोष व्यक्त किया। गिरफ्तारी वांरट एवं जमानती वारंट को तामील करवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। स्थायी वारंटियों को पकड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जाए। वीसीएनबी को अपडेट रखें तथा बिट प्रणाली को सशक्त बनाए।
   
इस दौरान सरवाड़ प्रधान किशनलाल बैरवा, अखंड अधिकारी शंकर लाल सैनी, के.राम यादव, उप पुलिस अधीक्षक शंकर लाल, विकास अधिकारी बीरबल सिंह जानू, अभिषेक शर्मा, जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता कबीर अख्तर, सहायक अभियंता गोपाल गर्ग साथ थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.