मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में प्राप्त प्रपत्रों को ईआरओ नेट पर तत्काल फीडिंग करें : कलेक्टर - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में प्राप्त प्रपत्रों को ईआरओ नेट पर तत्काल फीडिंग करें : कलेक्टर

अजमेर। जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के विशेष अभियान में प्राप्त समस्त प्रपत्रों को ईआरओ नेट पर फीडिंग करें। साथ ही विभिन्न राजस्व लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें।
   
जिला कलेक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले भर में रविवार को मतदाता पुर्नरीक्षण कार्यक्रम का विशेष शिविर लगाया गया था। जिसमें प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ ने सुबह से शाम तक नए नाम जोड़ने, हटाने तथा संशोधन करने संबंधी विभिन्न प्रपत्रों में आवेदन प्राप्त किए थे। उनका तत्काल ईआरओ नेट पर फीडिंग करवाएं। यह कार्य एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कर लिया जाए। इस कार्य की राज्य स्तर पर भी मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि फोटो रहित मतदाता सूची कहीं भी नहीं रहे तथा सभी को एपिक कार्ड उपलब्ध हो इसकी व्यवस्था भी देखे। उन्होंने आगामी 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाए जाने के भी निर्देश दिए।
   
जिला कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय के निर्देशानुसार जिले भर में 8 बजे पश्चात कोई शराब की दुकान खुली ना रहे तथा निर्धारित कीमत से अधिक कोई राशि वसूल ना करे। इसके लिए भी समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को बकाया बाईपास सड़कों एवे अन्य सड़क निर्माण के कार्य को शीघ्र करने तथा कायड़ विश्राम स्थली की सड़क के किनारे पड़े मलबे को भी हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क खुदाई से संबंधित कार्य 15 फरवरी तक करवा लिए जाए। इसके लिए विद्युत एवं जलदाय विभाग से भी समन्वय स्थापित कर लिया जाए। पुष्कर के डाक बंगलों को भी विधिवत रूप से प्रारम्भ करने के लिए कहा गया। उन्होने अजमेर विकास प्राधिकरण को कानस गांव में विद्यालय के लिए भूमि आवंटन करने के निर्देश दिए। इस संबंध में तहसीलदार पुष्कर को भी विकास अधिकारी, तहसीलदार एडीए के साथ स्थान को चिन्हित करने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को पुष्कर में मोर्चरी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए स्थान का चयन दो दिन में कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।
   
जिला कलेक्टर ने सिलिकॉसिस प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा कि प्रकरणों की स्वीकृति खान विभाग द्वारा जारी की जाएगी। इसमें दोहरा भुगतान ना हो जाए इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को जिले की समस्त गौशालाओं के समय-समय पर निरीक्षण करने तथा किसी का अनुदान बकाया ना रहे इसे सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। वसूली कार्य पर जोर देते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि पीएसी के अंकेक्षण आक्षेपों को शीघ्र निस्तारित किया जाए।
   
उन्होंने रूकी हुई पेंशन के बकाया प्रकरणों की जांच कर स्वीकृति योग्य होने पर 15 दिवस के भीतर स्वीकृत करने के निर्देश दिए। इस कार्य का सत्यापन डोर टू डोर जाकर किया जाए। शेष बकाय पेंशन प्रकरणों को भी समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खनन अभियंता को निर्देश दिए कि वे डीएमएफटी के तहत स्वीकृत कार्यों को तत्काल आरम्भ करें तथा नए कार्य के प्रस्ताव भी तैयार करें। अवैध खनन की शिकायतों पर प्रभावी निरीक्षण करें। जिला एवंउपखण्ड स्तर पर गठित टास्क फोर्स द्वारा समय समय पर औचक निरीक्षण भी किए जाए। उन्होंने राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन तथा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रकरणों को तत्काल निपटाने के निर्देश दिए तथा कहा कि 30 दिवस से अधिक का कोई प्रकरण बाकी नहीं रहे। बैठक में बताया गया कि आगामी 26 जनवरी को ग्राम /वार्ड सभा का आयोजन होगा जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकताओं/सहयोगियों के चयन भी करवाए जाए। आगामी 2 फरवरी को वल्र्ड बैंक की टीम भी जिले के दौरे पर रहेगी। आगामी 27 जनवरी तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसमें लाडली फिल्म का प्रदर्शन भी करवाया जाएगा।
   
जिला कलेक्टर ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अतिक्रमण के मामलों में तत्काल कार्यवाही करें। किसी क्षेत्र में अतिक्रमण नहीं होने दें। उन्होंने भू अधिग्रहण के मामलों में भी तत्परता बरतने, विकास योजनाओं के कार्यों का समय पर निरीक्षण करने, विद्यालयों में मिड डे मिल का निरीक्षण करने, समय पर विद्यालय खुले यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृद्धजनों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होनी चाहिए। इसके लिए भरण पोषण अधिनियम के तहत ठोस कार्यवाही करें। बैठक में बताया गया की आगामी 23 जनवरी तक स्वास्थ्य आपके द्वार अभियान चलाया जाएगा तथा 29 जनवरी को एनिमिया मुक्त भारत अभियान के तहत सभी विद्यालयों में दवा वितरण भी होगा।
   
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर एम.एल.नेहरा एवं अबु सूफियान चौहान, एडीए के सचिव हेमंत माथुर, जिला रसद अधिकारी संजय माथुर सहित जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.