जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित

अजमेर।  जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें र्धैर्य पूर्वक व्यक्तियों की शिकायते सुनकर उनका निस्तारण करने के लिए मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए।
   
जिला कलेक्टर ने जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में 20 प्रकरणों को सुनकर दो प्रकरणों को निस्तारित होने पर ड्रॉप करने के निर्देश प्रदान किए। चाचियावास के हेमाराम गुर्जर की शिकायत पर रास्ते को अतिक्रमण मुक्त करने के संबंध में परिवादी को साथ लेकर मौका रिपोर्ट तैयार की जाएगी। मौके पर अतिक्रमण होने की स्थिति में उसे तुरन्त हटवाया जाएगा। प्रेमप्रकाश नरहरी की शिकायत पर संबंधित भवन को सीज करने की कार्यवाही सात दिवस में पर्याप्त पुलिस जाप्ते के साथ अंजाम देने के निर्देश प्रदान किए।
   
उन्होंने देवगांव के महावीर शर्मा के द्वारा प्रस्तुत परिवाद पर कार्यवाही करते हुए सात दिवस में अतिक्रमण हटाने के निर्देश प्रदान किए। बडलिया में चरागाह तथा अजमेर विकास प्राधिकरण की भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के संबंध में भागचंद ने प्रार्थना पत्र दिया था। इस पर अतिक्रमणकारी को पक्ष रखने का अन्तिम अवसर प्रदान करके अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। अतिक्रमणकारी द्वारा अपना पक्ष नहीं रखने की स्थिति मे एकतरफा कार्यवाही की जाएगी।
   
इसी प्रकार जिला कलेक्टर ने भैंसा कामॅपलेक्स के पास प्रदूषण पर नरेन्द्र कुमार टाक की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए एक संयुक्त समिति बनाने के निर्देश प्रदान किए। यह समिति सात दिवस में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस समिति में नगर निगम आयुक्त, उपखण्ड अधिकारी अजमेर, जिला उद्योग केन्द्र, प्रदूषण बोर्ड तथा पुलिस विभाग के अधिकारी होंगे। भगवान गंज के मुकेश कुमार की शिकायत पर संबंधित अवैध निर्माणकर्ता को अन्तिम नोटिस देकर नगर निगम के अधिकारियों को अतिक्रमण तोड़ने के निर्देश प्रदान किए।
   
श्रीनगर रोड पर अवैध निर्माण के संबंध में महेशचंद्र द्वारा परिवाद प्रस्तुत किया गया। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए आगामी 15 दिनों में निर्माण ध्वस्त करने के लिए जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए। डॉ. संत कुमार ने अतीतमण्ड के विद्यालय में मिड डे मील  नहीं बनने के संबंध में शिकायत की। जांच उपरान्त संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। हेमंत पारवानी ने पालरा औद्योगिक क्षेत्र में पोल्ट्री फॉर्म के कारण मक्खियों से परेशानी होने की शिकायत की। सम्पूर्ण प्रकरण को सुनकर एक सप्ताह में पोल्ट्री फॉर्म को बंद करवाकर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। चन्द्रवरदायी साहित्य समिति को आंवटित भूमि के संबंध में तहसीलदार अजमेर एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के संयुक्त दल द्वारा एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। पीली कोठी पर अतिक्रमण के संबंध में नगर निगम के अधिकारियों को एक सप्ताह में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। एक पक्ष द्वारा नोटिस तामिल नहीं होने की बात कही तो मौके पर ही नोटिस देकर तामिल करवाया गया। सुरेश अरोड़ा प्रगति नगर कोटड़ा के परिवाद पर संबंधित भूमि पर से झाड़ियां हटाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया।
   
जिला कलेक्टर ने जनसुनवाई में समय पर नहीं पहुंचने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को पाबंद किया कि सक्षम अधिकारी ही जनसुनवाई में उपस्थित रहेंगे। जनसुनवाई में भिनाय के पठान मस्जिद निवासी जाकिर अली की शिकायत पर उपखण्ड अधिकारी भिनाय को अतिक्रमण हटाने के लिए कहा। जनसुनवाई में 79 परिवाद प्रस्तुत किए गए।
   
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर एम.एल.नेहरा, प्रोटोकॉल ऑफिसर जगदीश चंद्र हेड़ा, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.