"बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ" योजना की कार्ययोजना बनाकर प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करें : कलेक्टर - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

"बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ" योजना की कार्ययोजना बनाकर प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करें : कलेक्टर

अजमेर। जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने महिला अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की सफल क्रियान्विति के लिए कार्ययोजना बनाए ताकि योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र मेें दूर दराज  के लोगों को मिल सके।
   
जिला कलेक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओं योजना की जिला स्तर पर गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योजना की क्रियान्विति के लिए दूसरे जिलों में चल रही इस योजना का अनुभव लिया जाए तत्पश्चात किए जाने वाले कार्र्याे एवं गतिविधियों की कार्ययोजना बनाकर अनुमोदित कराए। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं ड्रॉप आउट रोकने के लिए प्रभावी कार्य किया जाना है। वहीं समिति में स्वयं सेवी संगठनों को जोड़ने के लिए भी एक निर्धारित प्रक्रिया अपनायी जाए। उन्होंने आईईसी के तहत होने वाले कार्यों की सूची भी तैयार कर अनुमोदन कराए।
   
बैठक में महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के व्यवस्थित संचालन के लिए अब तक की गई कार्यवाही एवं वित्तीय प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होंने आने वाले दो माह के दौरान आईईसी रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत समिति स्तर पर कार्यक्रमों के आयोजन की जानकारी भी दी।
   
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर एम.एल.नेहरा,  महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर, मातृ एवं शिशु रोग कल्याण अधिकारी रामलाल, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक दर्शना शर्मा सहित पुलिस, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.