जल्द ही जयपुर को मिलेगी एक और मल्टीपल सुपर स्पेशियलिटी हाॅस्पिटल्स की सौगात - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

जल्द ही जयपुर को मिलेगी एक और मल्टीपल सुपर स्पेशियलिटी हाॅस्पिटल्स की सौगात

jaipur, rajasthan, ruj group jaipur, RUJ Hospital Jaipur, Super Speciality Hospitals in Jaipur, Jaipur News, Rajasthan News
जयपुर। स्विट्जरलैंड स्थित वैज्ञानिक से उद्यमी बने डॉ. राजेंद्र कुमार जोशी और उनकी पत्नी उर्सुला जोशी के आरयूजे ग्रुप ने जयपुर में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से आरयूजे हाॅस्पिटल्स प्राइवेट लिमिटेड की घोषणा की है। यह ग्रुप जयपुर में 150 बैड वाला मल्टी-सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल लेकर आ रहा है, जो क्रिटिकल केयर, सीटीवीएस, कार्डियोलॉजी, न्यूरोसाइंसेस, ऑन्कोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में सुपर स्पेशिएलिटी के साथ सबसे अच्छी हेल्थकेयर सेवाएं प्रदान करेगा। इस हॉस्पिटल में नेफ्रोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी आदि का बैकअप होगा।

आरयूजे हाॅस्पिटल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर डाॅ. नलिन जोशी ने कहा कि  यह अस्पताल मुख्य रूप से जयपुर के पश्चिम क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करेगा, जहां फिलहाल मल्टी सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं और देखभाल की कमी है और हम इसे ग्रीन हॉस्पिटल बिल्डिंग की अवधारणा पर भी बना रहे हैं। राजस्थान में स्वास्थ्य देखभाल संबंधी खर्च बहुत अधिक है और स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के कुल खर्च का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा लोग खुद ही वहन करते हैं। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की तलाश में लोगों को बडे शहरों का रास्ता नापना पड़ता है। इन शहरों में यात्रा संबंधी और दूसरे तमाम खर्चे भी उन्हें ही वहन करने होते हैं।

आरयूजे ग्रुप के संस्थापक डॉ़ राजेंद्र कुमार जोशी का कहना है कि भारत सरकार स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए सभी के लिए स्वास्थ्य पर फोकस कर रही है। हम जानते हैं कि भारत में दक्षताओं और सामग्री के मामले में स्वास्थ्य सेवा को राष्ट्रीय स्तर पर अनेक गंभीर मुद्दों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हम बेहतरीन देखभाल और बेहतरीन सुविधाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करके राष्ट्रीय लक्ष्य में योगदान करने का प्रयास कर रहे हैं। यह मल्टी-सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल स्वास्थ्य देखभाल के लिए भारत के बड़े शहरों की यात्रा करने की आवश्यकता को पूरा करेगा। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि एक व्यक्ति जो चिकित्सा संकट में अस्पताल में लाया जाता है, उसे विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

आरयूजे हाॅस्पिटल्स दरअसल राजस्थान के स्वास्थ्य सेवा उद्योग का नया चेहरा होगा। यह परिसर 3.5 एकड़ से अधिक भूमि में फैला होगा। अस्पताल में क्रिटिकल केयर, सीटीवीएस, कार्डियोलॉजी, न्यूरोसाइंसेस, ऑन्कोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के लिए अलग-अलग फ्लोर होंगे, जिनमें नेफ्रोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी आदि का बैकअप होगा। आरयूजे हाॅस्पिटल्स में क्राॅस कल्चर का माहौल होगा, साथ ही इलाज की अत्याधुनिक सुविधाएं और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सेवाएं भी यहां उपलब्ध होंगी।


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.