संविदा पर लगे सफाईकर्मियों को मिले समय पर भुगतान : स्वामी सदानन्द - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

संविदा पर लगे सफाईकर्मियों को मिले समय पर भुगतान : स्वामी सदानन्द

अजमेर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचरी आयोग के सदस्य स्वामी सदानन्द महाराज ने बुधवार को अजमेर में सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी के साथ बैठक में कहा कि संविदा पर लगे सफाईकर्मियों के मानदेय का भुगतान समय पर किया जाना चाहिए।
   
स्वामी सदानन्द महाराज महामण्डेलेश्वर ने बैठक में कहा कि संविदा पर कार्यरत सफाईकर्मियों के पारिश्रमिक का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जाना चाहिए। साथ ही प्रतिमाह समय पर उनका भुगतान भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इन कार्मिकों को श्रमिकों की श्रेणी में लेकर विभिन्न परिलाभ दिलाए जाने चाहिए। इस संबंध में श्रम विभाग के आयुक्त श्री अनुपम गौड़ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए।
   
उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों की पदोन्नति समय पर होनी चाहिए। प्रत्येक कार्मिक को नियमनुसार साप्ताहिक अवकाश की सुविधा प्रदान की जाए। अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निर्धारित समयावधि में निस्तारित किया जाए। कार्मिकों को प्रताड़ना रहित वातावरण मिलना चाहिए। कार्मिकों की समस्त कटौति पीएफ खाते में समय पर जमा हो तथा सेवानिवृत होने वाले कार्मिक को समस्त परिलाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। बकाया पेंशन प्रकरणों का तुरन्त निस्तारण हो।
   
उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों को आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए जाने चाहिए। इन्हें गमबूथ, गैस मास्क एवं ग्लवस का उपयोग करने के लिए समय-समय पर प्रोत्साहित किया जाए। सिवर लाइन में आदमियों को उतारने के स्थान पर मशीन का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। सफाईकर्मियों को ड्यूटी का वितरण आनुपातिक रूप से बीट के अनुसार किया जाए।
   
इस अवसर पर नगर निगम के महापौर धर्मेंद्र गहलोत, नगर निगम उपायुक्त करतार सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक जय प्रकाश चारण एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा सहित कामगार यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.