राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना : केकड़ी क्षेत्र में एक हजार 73 किसानों के 4.50 करोड़ के ऋण माफ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना : केकड़ी क्षेत्र में एक हजार 73 किसानों के 4.50 करोड़ के ऋण माफ

अजमेर। राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना के अन्तर्गत केकड़ी क्षेत्र के एक हजार 73 किसानों के लगभग 4 करोड़ 50 लाख रूपए़ के ऋण माफ कर उन्हें समारोह में ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए।
   
केकड़ी क्षेत्र में शुक्रवार को धुंधरी, गोयला एवं केबानिया की ग्राम सेवा सहकारी समितियों के काश्तकार सदस्यों को ऋण माफी योजना का लाभ प्रदान किया गया। धुंधरी के 344 कृषकों के एक करोड़ 44 लाख, गोयला के 520 कृषकों के 2 करोड़ 30 लाख तथा केबानिया के 209 कृषकों के 75 लाख से अधिक की राशि के ऋण माफी प्रमाण पत्र जारी किए गए। इन प्रमाण पत्रों को समारोह पूर्वक वितरित किया गया।
   
समरोह के मुख्य अतिथि सागर शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के साथ किया गया वादा निभाया गया। वर्तमान सरकार ने काश्तकारों के ऋण माफ किए है। सरकार गरीब हितैषी तथा जनकल्याणकारी मार्ग पर अग्रसर हैं। सरकार द्वारा बड़े स्तर पर जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इनका अधिकतम लाभ प्रत्येक व्यक्ति को उठाना चाहिए।
   
उन्होंने कहा कि सरकार जनता के सर्वागीण विकास के लिए दृढ़संकल्पित है। पेंशन राशि में बढ़ोतरी करके सरकार ने अपना जन कल्याणकारी मिशन सबके सामने रखा है। केकड़ी क्षेत्र के विकास के लिए समस्त स्तरों पर सरकार के विभिन्न घटक लगे हुए है। किन्ही कारणों से रूकी हुई पेंशन को पुनः आरम्भ कराने के लिए स्थानीय ग्राम पंचायत में सम्पर्क करना चाहिए।
   
केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक भंवर सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि 30 नवम्बर 2018 को आधार तिथि मानते हुए सरकार ने किसानों को आर्थिक संबलन प्रदान करने का निश्चिय किया। इसी के आधार पर कृषकों के ऋण माफ किए गए है। समस्त किसानों को अपने दस्तावेजों का प्रमाणिकरण करवाकर योजना का लाभ लेना चाहिए। ऋण माफी योजना के अन्तर्गत समस्त पात्र काश्तकार आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।
     
प्रधान धाकड़ ने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समिति की सदस्यता से वंचित व्यक्ति को तुरन्त सदस्य बनना चाहिए। इसके लिए व्यक्ति अपनी भूमि के दस्तावेजों के साथ समिति में आवेदन कर सकता है।
   
विभिन्न समारोह में सरवाड़ उपखण्ड अधिकारी के.राम.यादव, विकास अधिकारी, तहसीलदार,सीसीबी की अधिशाषी अधिकारी मंजू जैन, सरपंच कमलेश गुर्जर सहित जनप्रतिनिधि, सहकारी समितियों के व्यवस्थापक, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.