स्वीप के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जाएंगे प्रयास : शर्मा - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

स्वीप के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जाएंगे प्रयास : शर्मा

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि लोकसभा आमचुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिले के 928 स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित किए गए है। यहां स्कूली विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा ताकि वे अपने अभिभावकों एवं अन्य मतदाताओं को प्रेरित कर सके। इसी तरह अन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यशाला में प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा की। उन्होंने कहा की 928 विद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठन भावी मतदाताओं के लिए किया गया है। इनमें कक्षा 9 से 12 तक के 14 से 17 वर्ष आयु वर्ग के भावी मतदाताओं को सम्मिलित करते हुए साक्षरता क्लब का गठन कर चुनाव संबंधित जागरूकता बढ़ाई जाएगी।
   
उन्होंने बताया कि निर्वाचन साक्षरता क्लब में कार्यकारी समिति क्रियाकलाप सम्पन्न कराने में अपना योगदान देगी। प्रत्येक कक्षा व वर्ग में से दो विद्यार्थियों का निर्वाचन प्रक्रिया द्वारा चयन किया जाकर उक्त समिति के सदस्य नियुक्त किए जाएंगे। यह सदस्य निर्वाचन द्वारा अपने मे से एक सदस्य को चेयर एवं एक अन्य को वाईस चेयर नियुक्त करेगी।
   
शर्मा ने कहा कि विद्यालय स्तर पर प्रार्थना सभा में चुनाव संबंधित एक सैशन रखा जाता है। जिसमें संबंधित विद्यालय में चुनाव कार्य की जानकारी रखने वाले अध्यापक मतदाता जागरूकता शिक्षा हेतु निर्धारित क्रियाकलापों की जानकारी देंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य संपादित करेंगे। प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में बालसभा का आयोजन कर चुनाव संबंधित कार्य एवं इससे जुड़ी समस्त प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है।
   
उन्होने बताया कि महाविद्यालय स्तर पर मतदाता साक्षरता क्लब का गठन अजमेर जिले के सभी राजकीय व निजी महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में किया जा है। मतदाता साक्षरता क्लब में कैम्पस ऎम्बेसेडर भी नियुक्त किए जाएंगे।  प्रत्येक कक्षा व वर्ग से एक विद्यार्थी का चयन किया जाकर सदस्य नियुक्त किए जाए। यह सदस्य निर्वाचन प्रक्रिया द्वारा अपने मे से एक सदस्य को चेयर व एक अन्य सदस्य को वाईस चेयर नियुक्त करेगी।
   
क्लब की कार्यव्रणाली के तहत प्रत्येक शनिवार को महाविद्यालय  एवं विश्वविद्यालय में एक कालांश का आयोजन कर चुनाव संबंधित कार्य एवं इससे जुड़ी समस्त प्रक्रियाओं की जानकारी दी जा रही है। इसके लिए एकांकी नाटक, लोकनृत्य, परस्पर संवाद, वाद-विवाद एवं प्रेरणादायक लघु कथाओं आदि द्वारा इसे रोचक बनाया जा रहा है।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसी तरह मतदाता जागरूकता मंच का गठन सरकारी विभागों गैर सरकारी संगठनों, कॉर्पोरेट्स एवं अन्य संस्थाओं में किया जाएगा। इसका उद्देश्य वर्ष पर्यन्त निर्वाचन संबंधी गतिविधियां इस स्तर पर संपादित करना है। इस प्रकार के मंचों में गठन से सरकारी/गैर सरकारी संगठनों के मतदाताओं को नियमित रूप से निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ा जा सकेगा। इन मंचों द्वारा मतदाता के जागरूक होने से हमारे देश को होने वाले लाभ की जानकारी प्रसारित करनी चाहिए। मतदाताओं को समझना चाहिए कि राजनीति से ही हमारे देशका भविष्य बदल सकता है।
   
स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद के सीईओ गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने स्वीप के तहत आयोजित की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक महेश चंद्र शर्मा, सहायक जन सम्पर्क अधिकारी भानु प्रताप गुर्जर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.