आचार संहिता की पालना के साथ पारदर्शी एवं निष्पक्षता से कार्य करें : मुख्य सचिव - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

आचार संहिता की पालना के साथ पारदर्शी एवं निष्पक्षता से कार्य करें : मुख्य सचिव

अजमेर। मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करते हुए निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न हों। इसके कारण जरूरी कार्यो को रोका नहीं जाएं, वे चलते रहेंगे।
   
मुख्य सचिव गुरूवार को कलक्ट्रेट  सभागार में संभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग, संभागीय आयुक्त एल.एन. मीना, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज संजीव नार्जारी सहित संभाग के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थेे।
   
मुख्य सचिव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में अधिकारी टीम भावना से आपसी समन्वय के साथ  कार्य करें। ताकि निर्वाचन आयोग के मापदण्डों के अनुरूप निष्पक्ष एवं त्रुटिरहित चुनाव सम्पन्न हों सकें। उन्होंने चुनाव पूर्व की जाने वाली तैयारियों के संबंध में निर्देश दिये कि आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतदान दलों को प्रशिक्षण, मतदान केन्द्रों की तैयारियां एवं आवश्यक सामग्री की समय पर पूर्ति कर ली जाये। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर समस्त मौलिक सुविधाएं उपलब्ध रहे। साथ ही दिव्यांगजनों के लिए भी समस्त सुविधायें उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि  जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक को संयुक्त रूप से दूरदराज के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण करें ताकि आम मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान कर सकें।
   
मुख्य सचिव ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी प्रभावी तरीके से की जाये जिससे आम मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सके। उन्होंने अवैध शराब की जब्ती, लाईसेंसधारी शस्त्रों के जमा करने एवं नगदी के आवागमन को रोकने के लिए चुनाव आयोग एवं निर्धारित कानून के दायरे में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।  मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में स्थानीय संगठनों एवं विभागों के सहयोग से प्रत्येक मतदान केन्द्र तक स्वीप गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये।
   
मुख्य सचिव ने कहा कि सभी जिला कलक्टर यह भी सुनिश्चित करें कि आम नागरिकों को मूलभूत आवश्यकताओं के लिए परेशान नहीं होना पडे। इस बात का भी ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि आने वाली गर्मियों में पेयजल समस्या के लिए प्राथमिकता से कार्य हो। कन्टीजेन्सी प्लान को रोका नहीं जायें।  विद्युत सप्लाई, चिकित्सा सुविधाएं एवं पूर्व में निरन्तर चल रही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में भी पात्र लोगों को समय पर लाभ मिलें, यह भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने सेलीकोसिस मरीजों को उनके हक की राशि भी समय पर मिले, यह भी सुनिश्चित किया जायें।
   
उन्होंने कहा कि वाहन अधिग्रहण के कार्य में यह भी ध्यान रखा जाये कि किसी को अनावश्यक परेशानी नहीं हो। मतदान दिवस के पश्चात दिव्यांगों के काम में लायी गई ट्राई साईकिलों को निकट के स्वास्थ्य केन्द्रों पर रखवा दी जायें ताकि उनका सदुपयोग होता रहें।
   
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप ने कहा कि चुनाव के दौरान आचार संहिता का कहीं भी उल्लंघन नहीं हो। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल व संसाधन उपलब्ध रहेंगे। इनका समुचित उपयोग किया जाये। उन्होंने जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक को आम लोगों से सीधा संवाद रखने एवं प्रतिबंधात्मक कार्यवाही प्रभावी रूप से करने के लिए टीम को निरन्तर सक्रिय रखने के निर्देश दिये।
   
पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग ने कहा कि सभी अधिकारी चौकस होकर चुनाव प्रक्रिया की तैयारियां करते हुए निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी समन्वय के साथ मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण करें, संवेदनशील क्षेत्रों में लोगों से सीधा संवाद स्थापित करें। उन्होंने कहा कि सभी स्थानों पर चुनाव स्वतंत्र व शांतिपूर्ण हों इसके लिए मतदान पूर्व की तैयारियों को समय पर एवं आयोग के निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए पूरा किया जाये। उन्होंने अवैद्य गतिविधियों की रोकथाम के लिए चैकपोस्टों के माध्यम से निगरानी रखने, लाइसेंसधारी शस्त्रों को जमा करने एवं आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को पाबंद करने के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये।
   
इस मौके पर संभागीय आयुक्त एल.एन. मीना ने बताया कि संभाग में सभी अधिकारियों के बीच संवाद बना कर कार्य किया जा रहा है। सम्पूर्ण क्षेत्र में अच्छी मोनिटरिंग हो रही है। पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी प्रयास किये जा रहे है। वे स्वयं भी दूरदराज के मतदान केन्द्रों का भ्रमण करेंगे।
   
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक संजीव नार्जरी ने कहा कि संभाग भर में हर छोटी से बड़ी घटना पर पूर्ण नजर रखी जा रही है। त्योहारों पर सजगता से कार्य किया जा रहा है। युवा वर्ग द्वारा कोई गलती होने पर उनके घर तक जाकर समझाईश की जा रही है। हथियारों की जप्ती का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने कानून व्यवस्था के संबंध में की गई तैयारियों के साथ निगरानी तंत्र  व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी।
     
इस अवसर पर जिला कलक्टर अजमेर विश्व मोहन शर्मा, नागौर के दिनेश यादव, भीलवाडा के राजेन्द्र भट्ट एवं टौंक के आर.सी. ढेनवाल ने अपने अपने जिलो में निर्वाचन की तैयारियों, स्वीप कार्यक्रमों एवं नवाचारों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। वहीं जिला पुलिस अधीक्षक अजमेर श्री राष्ट्रदीप, नागौर के गगनदीप सींगला, भीलवाडा के योगेश यादव  तथा टौंक के चुनाराम जाट  ने क्षेत्र में कानून व्यवस्था संबंधी जानकारी दी।
   
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन आनंदीलाल वैष्णव, शहर अरविन्द सेंगवा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद गजेन्द्र सिंह राठौड सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.