लोकसभा चुनाव : मतदाताओं की सहायता के लिए अब ‘‘वोट गुरू’’ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

लोकसभा चुनाव : मतदाताओं की सहायता के लिए अब ‘‘वोट गुरू’’

अजमेर। अजमेर शहर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाताओं की सहायता के लिए जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है। जिला परिषद के माध्यम से नवनियुक्त होने वाले 550 से अधिक तृतीय श्रेणी शिक्षकों को अजमेर उत्तर एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में वोट गुरू के रूप में तैनात किया जाएगा। यह वोट गुरू बीएलओ के साथ मिलकर मतदाताओं के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि वोट गुरू के रूप में उन शिक्षकों को तैनात किया जा रहा है। जिन्हें हाल ही में जिला परिषद के माध्यम से नियुक्ति मिली थी लेकिन आचार संहिता लग जाने के कारण वे कार्यग्रहण नहीं कर पाए। यह वोट गुरू बीएलओ के साथ मिलकर काम करेंगे।
   
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि वोट गुरू प्रत्येक बूथ पर तैनात होंगे। प्रत्येक के पास 30 से 40 घरों की जिम्मेदारी होगी। इस बार निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए  है कि लोकसभा चुनाव में निर्वाचन विभाग की मतदाता पर्चियों के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाने पर ही मत देने दिया जाएगा। वोट गुरू यह तय करेंगे कि उनके क्षेत्र में प्रत्येक मतदाता के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र हो। अगर किसी मतदाता के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र नहीं है तो वोट गुरू मतदाता को पहचान पत्र दिलाने के लिए सहायता करें।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.