चुनाव प्रभारी अधिकारियों की बैठक, महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने की रहेगी थीम - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

चुनाव प्रभारी अधिकारियों की बैठक, महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने की रहेगी थीम

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने निर्वाचन कार्य से जुडे समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने अपने जिम्मे का कार्य पूर्ण सतर्कता के साथ समयबद्धता से संपादित करें। कार्य पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ किया जाना चाहिए।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित निर्वाचन संबंधी कार्यो के प्रभारी अधिकारियों की बैठक कर कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।  उन्होने कहा कि इस बार मतदान में शत प्रतिशत महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसी थीम पर स्वीप के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने स्वीप कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्त एआरओ के कार्यालय में वीवीपेट प्रदर्शन की व्यवस्था की जाए। स्वीप में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जिला स्तरीय प्रथम कार्ययोजना तैयार करें तथा व्यक्गित सम्पर्क कर बूथवार कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए। स्वीप रथों को भी समस्त एआरओ अपने-अपने क्षेत्र में प्रस्थान करावें। कार्यक्रमों का कलैण्डर भी तैयार कर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए ताकि शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित किया जा सके।
 
जिल निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण का कार्य जिला स्तर पर एक ही स्थान पर किया जाए। इसके लिए उन्होंने प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी भगवत सिंह राठौड़ को स्थान का चयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैक्टर ऑफिसर्स, मतदान एवं मतगणना दलों, जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों, माइक्रो पर्यवेक्षक को मतदान, मतगणना, ईवीएम तथा वीवीपेट मशीन संबंधी विस्तृत जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जाए। इस बार माइक्रो पर्यवेक्षक भी मतदान दलों के साथ ही जाएंगे।
 
शर्मा ने कहा कि मीडिया प्रकोष्ठ में प्रत्येक अभ्यर्थी के विज्ञापनों के प्रमाणन, समाचार पत्रों में पैड न्यूज, आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी समाचारों की जानकारी देने का कार्य प्रभावी ढतर््ंग से सम्पन्न किया जाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव नियंत्रण कक्ष में निर्वाचन संबंधी समस्त सूचनाओं का समय पर संप्रेषण किया जाए। साथ ही निर्वाचन आयोग को भिजवायी जाने वाली सूचनाएं समय पर प्रेषित हो। इसका ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान के समय मतदाता को मतदाता पर्ची के साथ 11 फोटोयुक्त पहचान पत्रों मे से कोई एक साथ लेेकर जाना होगा। इसका व्यापक प्रचार -प्रसार किया जाए।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि समस्त अधिकारीगण निर्वाचन का कार्य एक टीम के रूप में सम्पादित करें। समस्त प्रभारी अधिकारी अपनी दैनिक रिपोर्ट उप जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि आमचुनाव के राष्ट्रीय महत्वपूर्ण कार्य के सम्पादन में पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरती जाए। अधिकारी एवं कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों का पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से सम्पादन करें। किसी भी लापरवाही, शिथिलता एवं उदासीनता के लिए संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही भी होगी।
 
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी आनन्दी लाल वैष्णव ने निर्वाचन शाखा, ईवीएम व वीवीपेट तथा स्टोर प्रकोष्ठ, आचार संहित प्रकोष्ठ, मतदान एवं मतगणना दल गठन व माईक्रो ऑबजर्वर नियुक्ति प्रकोष्ठ, कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ, लेखा प्रकोष्ठ, अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा जांच प्रकोष्ठ, वाहनों के अधिग्रहण व्यवस्था प्रकोष्ठ, सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ, मतपत्र मतगणना प्रकोष्ठ, डाक मतपत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ, विशेष योग्यजन प्रकोष्ठ के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की।
 
इस मौके पर एडीए के आयुक्त निशान्त जैन, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय कैलाशचंद लखारा सहित समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.