उर्स में हों सुरक्षा व सफाई के माकूल इंतजा : नकवी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

उर्स में हों सुरक्षा व सफाई के माकूल इंतजा : नकवी

अजमेर। केंद्रीय अल्प संख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 807वें सालाना उर्स में सुरक्षा, सफाई एवं परिवहन के माकूल इंतजाम किए जाएं। प्रशासन उर्स के दौरान संदिग्ध गतिविधियों एवं लोगों पर नजर रखे। जायरीन की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए।
   
केंद्रीय अल्प संख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज ख्वाजा मॉडल स्कूल में जिला प्रशासन के साथ आयोजित बैठक में उर्स की तैयारियों पर चर्चा की। जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने उन्हें इंतजामों की जानकारी दी। जिला कलेक्टर ने बताया कि उर्स के दौरान सफाई की विशेष व्यवस्था की जा रही है। दरगाह परिसर, दरगाह क्षेत्र एवं जायरीन के ठहरने के लिए कायड़ विश्राम स्थली पर सफाई के लिए इंतजाम किए गए हैं। जुम्मे की नमाज के दौरान क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए लावारिस पशुओं की धरपकड़ की जा रही है।
   
शर्मा ने बताया कि विद्युत विभाग ने मेला क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पूरी तैयारी कर ली है। ढीले तारों को कसा गया है एवं दुर्घटना की आशंका वाले स्थानों को ऋृचहित कर वहां पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इसी तरह जलदाय विभाग ने भी मेला क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं।
   
उन्होंने  बताया कि रोडवेज द्वारा 105 बसों का संचालन किया जा रहा है। परिवहन विभाग द्वारा आवागमन के लिए किराया तय किया गया है। इस किराए की सूची सभी जगह चस्पा की गई है। रेलवे द्वारा भी जायरीन के लिए इंतजाम किए गए हैं। अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम को भी विभिन्न कामों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
   
पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि मेले के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम रहेंगे। सभी जगह पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। विशेष जांच एवं निगरानी की जा रही है। रसद विभाग द्वारा उचित दाम पर फूड पैकेट एवं 10 रुपए प्रति घंटा की दर से भोजन पकाने के लिए गैस उपलब्ध कराई जा रही है।
   
बैठक में दरगाह कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान, नाजिम शकील अहमद, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, एडीए आयुक्त निशांत जैन, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर अशोक योगी, एडीए सचिव अरर्विद सेंगवा, नगर निगम उपायुक्त गजेंद्र सिंह रलावता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

गरीब नवाज विश्वविद्यालय का शुभारंभ
   
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कायड़ विश्राम स्थली पर 80 बीघा क्षेत्रफल में बनने वाले गरीब नवाज विश्वविद्यालय की नींव रखीं। विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए प्रथम चरण में 10 करोड़ रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। इस अवसर पर दरगाह कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान, पूर्व मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ एवं महेन्द्र सिंह रलावता सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.