807 वां उर्स : कलेक्टर-एसपी ने की प्रशासनिक व्यस्थाओं की समीक्षा - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

807 वां उर्स : कलेक्टर-एसपी ने की प्रशासनिक व्यस्थाओं की समीक्षा

अजमेर। जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा एवं जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने शनिवार को  सूफी संत ख्वाजा माईनुद्दीन चिश्ती के 807 वें उर्स के लिए पानी, बिजली, सड़क, सुरक्षा, यातायात एवं अन्य सभी इंतजामात की समीक्षा के लिए कायड़ विश्राम स्थली एवं दरगाह क्षेत्र का भ्रमण किया।
   
जिला कलेक्टर ने कायड़ विश्राम स्थली पर सभी विभागों से अब तक की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें निर्देश दिए की समस्त कार्य समय पर पूर्ण कर लिए जाएं तथा सभी विभाग मुस्तैदी से कार्य करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें। शर्मा ने कहा कि जायरीन की सुविधाओं के लिए जिला प्रशासन, पुलिस एवं विभिन्न विभागों द्वारा माकुल व्यवस्थाएं की गई है। कायड़ विश्राम स्थली में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है।      उन्होंने आवारा जानवरों को रात्रि में ही पकड़ने के निर्देश दिए।
   
जिला कलटर  ने कहा कि मेला क्षेत्र में प्रत्येक ढाबे एवं रेस्टोरेन्ट मालिक को व्यावसायिक गैस का उपयोग करने से पूर्व फायर इक्यूपमेन्ट लगाने होंगे ताकि किसी भी अनहोनी में कठिनाई नहीं हों। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को गैस के दुरूपयोग एवं अवैध रिफलिंग पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिये। गैस के उपकरण आईएसआई मार्का के ही उपयोग में लिये जायें।
   
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली में उर्स के दौरान पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। साथ ही दरगाह क्षेत्र में भी अतिरिक्त सप्लाई दी जाए। उर्स के दौरान शहर की सामान्य जलापूर्ति में व्यवधान नहीं आना चाहिए। इस संबंध में बताया गया कि 10 एमएलडी पानी अतिरिक्त मिल रहा है। जिससे पर्याप्त पानी उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि उर्स की समयावधि में 24 घण्टे बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। बिजली की लाईनों की मरम्मत समय पूर्व ही पूर्ण कर ली जाए।
   
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली तथा दरगाह के मध्य रोडवेज द्वारा पर्याप्त मात्रा में यातायात सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। कायड़ से दरगाह के लिए 20 रूपए तथा अजमेर शहर से कायड़ जाने के लिए 15 रूपए का किराया निर्धारित किया गया है। दौराई एवं मदार रेलवे स्टेशनों से शहर के लिए विशेष परिवहन व्यवस्था की जाएगी। रात्रि में आने वाली ट्रेनो के समय भी रोडवेज की बस उपलब्ध रहेगी।
   
जिला कलेक्टर ने कहा कि दरगाह क्षेत्र में तथा कायड़ विश्राम स्थली को रोडेन्ट्स तथा मच्छरों से मुक्त करने के लिए फोगिंग किया जाएगा। दरगाह क्षेत्र में विभिन्न अतिक्रमणों को हटाया जाएगा।
   
जिला कलेक्टर ने पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों के साथ मोती कटला एवं दरगाह का दौरा कर गरीब नवाज की मजार पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने वहा की सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। जिला कलक्टर ने कहा कि मेला क्षेत्र में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। विश्राम स्थली एवं दरगाह में सी.सी. टी.वी कैमरे लगाए गए है। पुलिस का नियंत्रण कक्ष इस दौरान 24 घण्टे कार्य करेगा।
   
उन्होंने परिवहन अधिकारी से कहा कि विश्राम स्थली, रेलवे एवं बस स्टैण्डों पर यातायात व्यवस्था संबंधी जानकारी प्रदर्शित की जाए साथ ही टैम्पों एवं बसों में यात्रियों से लिए जाने वाले किराए की सूची भी दरों का निर्धारण कर जगह -जगह प्रदर्शित की जाए। चिकित्सा विभाग को खाद्य सामग्री के सैम्पल लेने तथा उनकी जांच कराने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रहे। चिकित्सालय में एम्बूलैंस की व्यवस्था 24 घंटे रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने रसद अधिकारी को खाने के पैकेट सस्ती दरों पर अच्छी गुणवत्ता का उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया।
   
बैठक में एडीए के आयुक्त निशान्त जैन, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टरआनन्दी लाल वैष्णव  एवं कैलाशचंद लखारा, अशोक योगी, दरगाह नाजीम शकील अहमद, दरगाह कमेटी के सदस्य मुनव्वर खान एवं सपट खान सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण तथा दरगाह कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.