मीडिया की सकारात्मक भूमिका से लोकतंत्र को मिली मजबूती : कुंवर राष्ट्रदीप - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मीडिया की सकारात्मक भूमिका से लोकतंत्र को मिली मजबूती : कुंवर राष्ट्रदीप

अजमेर। जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि देश में आज मीडिया की सकारात्मक भूमिका के कारण लोकतंत्र को मजबूत मिल रही हैं । मीडिया विषम परिस्थितियों में भी अपने कर्तव्य के प्रति दृढ़ संकल्पित रहता है, जो हम सभी के लिए गौरव का विषय है।
   
जिला पुलिस अधीक्षक मंगलवार को वैशाली नगर स्थित अजयमेरु प्रेस क्लब में नव संवत्सर पर आयोजित सिंधु साहित्यिक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि आज कोई भी संस्था चाहे तो तानाशाही पर आमादा नहीं हो सकती हैं, उन्होंने कहा कि आज कई देश है जिसमे विषम परिस्थितियां उत्पन्न होने पर सेना को कमान संभाली पड़ जाती हैं, लेकिन अपने देश का मीडिया इतना जागरूक हैं कि किसी भी विषम परिस्थिति को समय से पहले आमजन के सामने रख देता है ,जिससे लोकतंत्र को मजबूती मिलती है। उन्होंने कहा कि संविधान को सुरक्षित और संरक्षित रखने में भी मीडिया अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है।
   
इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार कमला गोकलानी ने अपने संबोधन में कहा कि सिंधु सभ्यता विश्व की सबसे विकसित सभ्यता थी । आज इस विकास व सभ्यता खान-पान रहन-सहन की हम चर्चा करते हैं ,यह सब सिंधु सभ्यता के विकास की देन है । वरिष्ठ आरएएस अधिकारी सुरेश सिंधी ने इस मौके पर कहा कि संस्कृति हमें समन्वय सिखाती हैं । दो संस्कृति व सभ्यताओं का आपस में समन्वय होता है तो नवीन विचारधारा का विकास होता है । वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने अपने संबोधन में कहा कि भाषा को जीवित रखने के लिए संस्कारों का पीढ़ी दर पीढ़ी स्थानांतरण होना जरूरी है सिंधु सभ्यता इसका एक ज्वलंत उदाहरण है विश्व की सबसे प्राचीनतम सभ्यता आज भी हमें अनेक संस्कारों की शिक्षा प्रदान करती हैं।
   
कार्यक्रम के प्रारंभ में अजयमेरू प्रैस क्लब के अध्यक्ष सुरेश कासलीवाल ने स्वागत भाषण के दौरान क्लब द्वारा समय-समय पर इस प्रकार की गोष्ठियों के आयोजन तथा इसके महत्व के साथ ही गोष्ठी की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के आरंभ में पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप का क्लब के सदस्य व समिति के सदस्यों ने माल्यार्पण कर अभिनंदन किया। आयोजन के दौरान एसपी कुंवर राष्ट्रदीप, आरएएस सुरेश सिंधी, गिरीश असनानी, नरेश बाघानी,राजकुमार लुधानी का स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर महासचिव नवाब हिदायतुल्ला उपाध्यक्ष, विजय पाराशर ,सचिव आनंद शर्मा, कोषाध्यक्ष नेमीचंद तंबोली सहित क्लब के अन्य सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रैस क्लब सचिव आनंद शर्मा ने किया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.