लोकसभा चुनाव : दिव्यांगों के शत प्रतिशत मतदान करवाने के लिए ट्राई साईकिल रैली 25 को - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

लोकसभा चुनाव : दिव्यांगों के शत प्रतिशत मतदान करवाने के लिए ट्राई साईकिल रैली 25 को

अजमेर। जिले में दिव्यांग मतदाताओं का शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।
   
जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों के शत प्रतिशत मतदान करवाने के लिए आगामी 25 अप्रेल को प्रातः 9 बजे ट्राई साईकिल रैली आयोजित की जाएगी। इसमें लगभग 300 दिव्यांग अपनी ट्राई साईकिल के माध्यम से बधिर विद्यालय से रैली निकालकर मतदान का संदेश देंगे। इसमें राजस्थान महिला कल्याण मण्डल चाचियावास, बधिर विद्यालय, शुभदा, मां माधुरी ब्रजवारिस सेवा संस्थान अपना घर कोटड़ा, ज्योर्तिमय सेवा संस्थान पुष्कर, संजय एक्ल्यूलेजीस, दिव्यांग सारथी केकड़ी तथा दिशा मदार जैसे कई स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा भागीदारी निभाई जाएगी।
   
उन्होंने कहा कि आगामी 25 अप्रेल को सूचना केन्द्र में दिव्यांगों द्वारा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसमें सम्पूर्ण भूमिकाएं दिव्यांगों द्वारा निभाई जाएगी। मंच संचालन, गायन, नृत्य, नाटिकाएं एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम दिव्यांगों द्वारा ही प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके माध्यम से जनमानस को अधिकतम मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
   
उन्होंने कहा कि दिव्यांगों का सुलभ मतदान कराने के लिए विधानसभा क्षेत्र के अनुसार समन्वयक नियुक्त किए गए है। ये समन्वयक अपने क्षेत्र में आने वाले समस्त दिव्यांगों को प्रेरित करके मतदान बूथ तक लेकर आएंगे। साथ ही इनको समस्त प्रकार की सहायता उपलब्ध करवायी जाएगी। इनके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा की प्रत्येक दिव्यांग अपने मत का उपयोग कर सके। अजमेर उत्तर के लिए अरूण शर्मा, अजमेर दक्षिण के लिए विशाल सिंह सोलंकी, किशनगढ़ के लिए विनीत चौधरी, नसीराबाद के लिए अयुब खान, ब्यावर के लिए पदम चंद जैन, मसूदा के लिए अनिल कुमार अरोड़ा, केकड़ी के लिए राधेश्याम तथा पुष्कर विधानसभा के लिए महेन्द्र सिंह को समन्वयक नियुक्त किया गया है।
   
उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के सहयोग के लिए बूथ पर आने वाले परिजनों के साथ भी संवेदनशीलता से व्यवहार किया जाना चाहिए। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल में मतपत्र भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम मशीन पर ब्रेललिपि में उम्मीदवार का क्रमांक अंकित किया गया है। प्रत्येक बूथ पर चलन बाधित मतदाताओं के लिए व्हील चैयर उपलब्ध रहेगी।
   
उन्होंने कहा कि जिले में लगभग 15 हजार दिव्यांग पंजीकृत है। सर्वाधिक दिव्यांग नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में 3 हजार 75 तथा सबसे कम अजमेर उत्तर में 425 है। इसी प्रकार अजमेर दक्षिण में एक हजार 7, किशनगढ़ में 2 हजार 278, ब्यावर के एक हजार 444, मसूदा में 2 हजार 357, केकड़ी में 2 हजार 155 तथा पुष्कर में 2 हजार 198 दिव्यांग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।
   
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रकोष्ठ के प्रभारी गजेन्द्र सिंह राठौड़, दिव्यांग प्रकोष्ठ के प्रभारी जय प्रकाश चारण एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.