अजयमेरु प्रैस क्लब के सदस्यों व परिवारजनों के लिए जांच एवं परामर्श शिविर 5 को - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अजयमेरु प्रैस क्लब के सदस्यों व परिवारजनों के लिए जांच एवं परामर्श शिविर 5 को

अजमेर।  विश्व अस्थमा दिवस 7 मई के अवसर पर  अजयमेरु प्रैस क्लब के सदस्यों व परिवारजनों के लिए रविवार 5 मई को सुबह 9 से 12 बजे तक मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड अजमेर के सभागार में निःशुल्क अस्थमा, एलर्जी, स्लीप व श्वास रोग जांच व परामर्श शिविर आयोजित होगा।

मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर के पल्मनोलाॅजिस्ट डाॅ. प्रमोद दाधीच इस शिविर में पंजीकृत रोगियों को परामर्श देंगे। डाॅ दाधीच पावर प्रजेंटेशन के जरिए शिविर के लाभार्थियों से श्वास रोगों संबंधित पर्यावरण, प्रदूषण व अस्थमा पर परिचर्चा करेंगे।

निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने बताया कि इस बार वल्र्ड अस्थमा दिवस की थीम ‘‘स्टाॅप फार अस्थमा’’ रखी गई है। यहां स्टाॅप के मायने एस-लक्षण मूल्यांकन, टी-परीक्षण प्रतिक्रिया, ओ-निरीक्षण करें और आकलन करें, पी- उपचार के लिए आगे बढ़ें है।

शिविर में उपलब्ध निःशुल्क लाभ :
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि शिविरार्थियों को हाॅस्पिटल की डायटीशियन द्वारा पोषाहार की सलाह दी जाएगी। फिजीयोथैरेपिस्ट द्वारा श्वास रोग संबंधी योगा-प्रणायाम समझाया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिविर में आने वालों की ब्लड शुगर, पीक फ्लो मीटर द्वारा फेफड़ों की जांच, कम्प्यूटर द्वारा फेफड़ों की स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चेक मीटर द्वारा फेफड़ों की जांच निःशुल्क की जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सक द्वारा अन्य किसी तरह की जांच व प्रोसीज़र्स की सलाह दी जाती है तो अगले एक सप्ताह तक मित्तल हाॅस्पिटल की ओर से जांचों पर 25 प्रतिशत तक तथा प्रोसीज़र्स पर 10 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

शिविर आना चाहिए, अगर :
कई हफ्तों से खांसी है व बलगम आता है, बलगम में खून व छाती में जकड़न रहती है, सांस में सीटी जैसी आवाज आती है, मौसम बदलने पर सांस लेने में तकलीफ है। लम्बे समय से जुकाम है तथा शरीर हर समय थका रहता हैं। डाॅ दाधीच ने सलाह दी कि शिविर में आने पर पुरानी जांच रिपोर्ट व परामर्श परचे अवश्य साथ लाएं।

अजयमेरु प्रैस क्लब के अध्यक्ष सुरेश कासलीवाल ने बताया शिविर में भूखे पेट आने की विशेष आवश्यकता नहीं है। उन्होंने शिविर के समय का ध्यान रखते हुए क्लब सदस्यों से अधिकाधिक लाभ उठाने की गुजारिश की है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.