'सफर' से साकार हो उठी राजमाता गायत्री देवी की स्मृती - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

'सफर' से साकार हो उठी राजमाता गायत्री देवी की स्मृती

Jaipur, Rajasthan, Rajmata Gayatri Devi, simmy grewal, jaipur royal family, jaipur news, rajasthan news
जयपुर। दिवंगत राजमाता गायत्री देवी के शताब्दी वर्ष समारोह के तहत जयपुर स्थित बीएम बिड़ला ऑडिटोरियम में जयश्री पेड़ीवाल इंटरनेशनल स्कूल के ऑर्केस्ट्रा बैंड की राजस्थान एंथम और लोकगीत रैप के साथ उद्धाटन समारोह का शुभारंभ हुआ। 7 दिवसीय फोटो प्रदर्शनी ‘'ए जरनी टू हार्ट्स ऑफ पीपुल्स' का उद्धाटन पारम्परिक दीप प्रज्ज्वलन और गणेश वंदना के साथ फिल्म अभिनेत्री सिम्मी ग्रेवाल, महाराजा जोधपुर गजसिंह, महाराजा कोटा ब्रिजराज सिंह, भरपुर महाराजा विश्वेन्द्र सिंह, बीकानेर राजकुमारी राज्यश्री कुमारी, हथुआ महाराज बहादुर मृगेन्द्र सिंह, प्रधान संरक्षक करणी सेना लोकेंद्र सिंह और सचिव प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष संस्कृति युवा संस्था सुरेश मिश्रा ने किया। गौरतलब है कि यह फोटो प्रदर्शनी 26 मई को बी.एम. बिड़ला ऑडिटोरियम और 27 मई से 2 जून तक जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित कलानेरी आर्ट गैलरी में प्रदर्शित होगी, जिसमे सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क है।

इस प्रदर्शनी में आने वाले दर्शक चित्रों के माध्यम से महारानी गायत्री देवी की जीवन यात्रा देख सके व प्रदर्शनी में प्रदर्शित की 176 पिक्चर्स रेयर और इससे पहले कभी सार्वजनिक नहीं की गई है। प्रदर्शनी में जूही शर्मा की राजमाता गायत्री देवी को समर्पित 11 कलात्मक पेन्टिंग भी प्रदर्शित की गई। ऑयल एवं एक्रिलिक रंगों के साथ साथ रियल जूलरी, मीनाकारी रेजिंग, प्योर गोल्ड प्लेटेड, कुन्दन, मीनाकारी आदि का संयोजन कर उन्हें जीवन्त बनाने की कोशिश है और उनकी यह कला राजमाता गायत्री देवी की महानता से प्रेरित है।

बता देें कि यह आयोजन महारानी गायत्री देवी की 100वीं जयन्ती के उपलक्ष में महारानी गायत्री देवी मेमोरियल चेरेटबल ट्रस्ट, उनके पौत्र महाराज देवराज सिंह और पौत्री राजकुमारी लालित्या कुमारी की ओर से किया जा रहा है। इस स्मरणोत्सव शताब्दी वर्ष की शुरूआत 23 मई को महारानी के जन्मदिन पर गोविन्ददेव जी मंदिर में महाआरती और प्रार्थना सभा के साथ हुई है। स्मरणोत्सव की गतिविधियां अगले वर्ष 23 मई 2020 तक जारी रहेंगी। 

समारोह के उद्धाटन के बाद महाराज देवराज सिंह और राजकुमारी लालित्या कुमारी ने अथितियों का स्वागत किया। इसके उपरांत सचिव प्रदेश कांग्रेस, अध्यक्ष संस्कृति युवा संस्था सुरेश मिश्रा ने महाराज देवराज सिंह, राजकुमारी लालित्या कुमारी और मुख्य अथितियों का जयपुर की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया, वहीं इस आयोजन के लिए आयोजकों का भी आभार व्यक्त किया।


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.