Video : 18 हजार पौधों से जयपुर को ग्रीन लॉन्ज बनाएगा निवारू मिलिट्री स्टेशन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

Video : 18 हजार पौधों से जयपुर को ग्रीन लॉन्ज बनाएगा निवारू मिलिट्री स्टेशन

facilitation at army station jaipur,military,army,daily news,colonel sombit ghosh pro and spokesperson ministry of defence,inauguration,latest news,clean india mission,tourist destination,jaipur,preparation,bullet train,liaison,indian army victory,owais khan,shauryans,cancelled train,wildfilmsindia,swachh bharat mission,army school,rescue operation,definition,army public school,kargil vijay,rising stars,action,delayed train
जयपुर। राजधानी जयपुर में करीब दो साल पहले बनाए गए निवारू मिलिट्री स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान निवारू मिलिट्री स्टेशन में लॉन्गेवाला ब्रिगेड की ओर से 18,000 पौधे लगाए गए। मानसून सीजन की शुरुआत के साथ ही निवारू मिलिट्री स्टेशन में लॉन्गेवाला ब्रिगेड की ओर से आयोजित गो ग्रीन निवारू इनिशिएटिव के तहत ये पौधे लगाए गए, जिससे निवारू के साथ ही पूरे जयपुर को ग्रीन लॉन्ज के रूप में विकसित ​किया जा सकेगा। 

कार्यक्रम में बैटल एक्स डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल तरुण कुमार आइच, जेडीए कमिश्नर रविकांत, जेडीए सेक्रेटरी अर्चना सिंह सहित विभाग के दूसरे सदस्यों ने अपने हाथों से पौधे लगाकर लॉन्गेवाला ब्रिगेड की इस पहल की शुरूआत की।
कार्यक्रम का आगाज मिलिट्री स्कूल के नन्हें-मुन्ने बच्चों द्वारा विशेष संदेश के साथ की गई डांस परफॉर्मेंस के साथ हुई, जिसमें इन बच्चों ने पेड़ों को नहीं काटने का संदेश दिया। इसके साथ ही पौघे लगाने और पेड़ों की रक्षा के लिए भी प्रस्तुतियां दी गई। इसके बाद सभी अतिथियों ने अपने अपने हाथो से यहां पौधे लगाए। साथ ही मिलिट्री स्टेशन में फिल्म, डॉक्यूमेंट्री से लेकर थिएटर प्रोग्राम्स के लिए करीब 50 लाख रुपए की लागत से बनाए गए ओपन एयर थिएटर का भी उद्घाटन किया गया। 

मिलिट्री स्टेशन का उद्देश्य अगले कुछ सालों में इस मिलिट्री स्टेशन को ग्रीन कैम्पस के रूप में डेवलप करना है। गौरतलब है कि इससे पूर्व गत वर्ष भी निवारू मिलिट्री स्टेशन में पौधरोपण की इस मुहिम के तहत 12 हजार पौधे लगाए गए थे और इस बार यहां 18 हजार पौधे लगाए जाएंगे।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.