भवन को तरस रहा थाना विद्यालय भवन में चल रहा, 7 साल के बाद भी नहीं मिला पुलिस थाने को अपना भवन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

भवन को तरस रहा थाना विद्यालय भवन में चल रहा, 7 साल के बाद भी नहीं मिला पुलिस थाने को अपना भवन

कोटा । (राजेन्द्र नागर) बून्दी जिले के करवर कस्बे में ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए 7 साल पहले करवर में  सरकार ने पुलिस थाना तो खोल दिया परंतु इतना समय गुजरने के बाद भी भवन नहीं मिलने से आज भी थाना विद्यालय भवन में संचालित हो रहा है। जानकारी अनुसार यहां सरकार ने 14 अगस्त 2012 में पुलिस थाना खोला था जो पहले तो गांव के मध्य खाली पड़े राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के भवन में संचालित किया गया परंतु 5 साल में उक्त भवन खाली करना पड़ा क्योंकि भवन जगह-जगह से जर्जर होने एवं दुर्घटना का अंदेशा होने के चलते 2 साल पहले जरखोदा सड़क मार्ग पर स्थित विद्यालय भवन में थाने को शिफ्ट कर दिया । लंबे अरसे के बाद भी थाने के लिए भवन का निर्माण नहीं होने से आज भी ग्रामीण व पुलिसकर्मी को भवन के अभाव में परेशानी झेलनी पड़ रही है।

आंतरदा सड़क मार्ग पर स्थिति थाने की भूमि 

करवर थाने के लिए एक दशक पहले ही आंतरदा सड़क मार्ग पर 5 बीघा भूमि पुलिस थाने के नाम दर्ज है, परंतु बजट के अभाव में भवन का निर्माण नहीं हो पाया। जब 2012 में करवर में थाना खुला तो थाने के लिए भवन की आवश्यकता के चलते हैं थाने की खातेदारी भूमि उच्च अधिकारियों ने अवलोकन किया तो पहले जगह को अनुपयोगी बताने से इंदरगढ़ सड़क मार्ग पर भूमि की तलाश की परंतु लंबे अरसे के बाद भी नहीं मिली तो अब थाने की खातेदारी भूमि के समीप 7 बीघा अन्य भूमि का प्रस्ताव भिजवाया है।

 बजट मिले तो हो भवन का निर्माण 

करवर में भवन निर्माण करवाने के लिए बजट मिल जाए तो जहां थाने का भवन का निर्माण हो सकेगा। भवन निर्माण होने से जहां पुलिसकर्मियों को आवास उपलब्ध होगा। पुराने भवन में संसाधनों की कमी के चलते जहां पुलिसकर्मियों को किराए से आवास लेना पड़ता है वही संसाधनों की कमी से परेशानी हो रही है । नया भवन बनने पर पुलिसकर्मियों को इसका लाभ मिल सकेगा वहीं ग्रामीणों को एक जगह पर स्टाफ उपलब्ध होगा ।

क्यों खाली करना पड़ा भवन करवर

करवर थाना पहले गांव के बीच में जर्जर भवन में संचालित था भवन के जर्जर होने एवं माल खाना जप्त करने बड़े वाहन थाने तक नहीं पहुंचने से सड़क मार्ग पर थाने की जरूरत के 4 साल पहले उच्च प्राथमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक विद्यालय में मर्ज होने से खाली हुआ  भवन जरखोदा सड़क मार्ग पर पुलिस थाने का संचालन शुरू करना पड़ा जो 2 साल से यहां ही संचालित है।

सीएलजी बैठक में उठी थी मांग करवर

वर्तमान में संचालित थाना परिसर पुराने विद्यालय भवन में संचालित है। यहां सुविधाओं की कमी व बरसात में जहरीले कीड़े आने से खतरा रहता था इसके चलते सीएलजी बैठक में  थाने के लिए भवन  निर्माण की कई बार मांग कर चुके हैं । वहीं उच्च अधिकारी भी इसको लेकर कई बार आरक्षित भूमि का निरीक्षण कर चुके हैं। परंतु इतना समय गुजरने के बाद भी बजट के अभाव से भवन का निर्माण नहीं होने से ग्रामीणों व पुलिस स्टाफ कर्मियों को परेशानी से गुजरना पड़ता है।

पुलिस थाने के लिए भवन की आवश्यकता है, इसको लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत करा रखा है। जल्दी ही भवन निर्माण के लिए बजट आने की उम्मीद है।

हरिराम जाजुन्दा थानाधिकारी करवर


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.