'ब्यूटी एंड वेलनेस' प्रोग्राम के तहत बीएसडीयू ने ओरेन इंटरनेशनल के साथ मिलाया हाथ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

'ब्यूटी एंड वेलनेस' प्रोग्राम के तहत बीएसडीयू ने ओरेन इंटरनेशनल के साथ मिलाया हाथ

jaipur, rajasthan, bsdu jaipur, bhartiya skill development university, tikaram juli, tikaram juli rajasthan minister, jaipur news, rajasthan news1, rajasthan news in hindi
जयपुर। सिर्फ स्किल्स प्रोग्राम ऑफर करने वाले एक प्रमुख संस्थान भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने अपने 'ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोग्राम' के तहत अपने छात्रों को विशेषज्ञ उद्योग का ज्ञान प्रदान करने के लिए ऑरेन इंटरनेशनल के साथ समझौता किया है। ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी में उद्यमिता कौशल स्कूल के तहत एक पहल है। यह प्रशिक्षण स्विस ड्यूल सिस्टम पर आधारित होगा जिसमें 'ऑन द जॉब ट्रेनिंग' और 'वोकेशनल स्कूल' शामिल है, जिसमें भारतीय उद्योग के अनुरूप उचित संशोधन किए गए हैं। राजस्थान सरकार के श्रम (स्वतंत्र प्रभार), कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण (स्वतंत्र प्रभार), सहकारिता, इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री टीकाराम जूली ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर बीसएसडीयू के प्रो-चांसलर ब्रिगेडियर एसएस पाब्ला ने कहा कि हमने ब्यूटी एंड वेलनेस सेगमेंट में मजबूत वृद्धि को महसूस किया है और आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए हमने इस क्षेत्र में कदम रखना तय किया है। साथ ही हम उस उद्योग के लिए अनुकूल प्रतिभाशाली वर्कफोर्स के माध्यम से योगदान करेंगे। हम ऑरेन इंटरनेशनल के साथ इसके लिए सहयोग करते हुए बहुत उत्साहित हैं।

राजस्थान सरकार में मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के साथ ऑरेन इंटरनेशनल का रणनीतिक सहयोग सौंदर्य और देखभाल उद्योग में सर्वोत्तम श्रमशक्ति संसाधनों को पेश करेगा। बीएसयूडी में प्रस्तावित प्रोग्राम और ट्रेनिंग, वक्त की मांग है, वे न केवल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, बल्कि ऐसा ज्ञान प्रदान करते हैं, जो उद्योग आधारित अनुभव के माध्यम से काम का प्रशिक्षण देते हुए एक व्यक्ति को रोजगारपरक बनाता हैं। वे भारतीय युवाओं के उज्जवल भविष्य के निर्माण के मामले में एक ऐसा ढांचा तैयार कर  रहे हैं, जो उद्यमी पैदा करेगा। हम कई ऐसे विश्वविद्यालयों को बीएसडीयू के समान मॉडल की पेशकश करने और अपने पाठ्यक्रम में उद्योग आधारित प्रशिक्षण शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ऑरेन इंटरनेशनल के सीईओ एवं को-फाउंडर दिनेश सूद ने कहा कि भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के शैक्षिक बुनियादी ढांचे के साथ ऑरेन इंटरनेशनल की विशेषज्ञता निश्चित रूप से इस सहयोग के माध्यम से उद्योग उन्मुख प्रशिक्षण से जुड़े रोजगार पैदा करेगी। हम ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ मैनपावर और संसाधन बनाने और पेश करने के लिए आशान्वित हैं।’

स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप स्किल भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी द्वारा स्थापित एक नया स्कूल है, जो शैक्षणिक सत्र 2018-19 से लागू हुआ है। उद्यमिता कौशल क्षेत्र में विभिन्न संबंधित कौशल क्षेत्रों में कौशल शिक्षा के लिए बहुत बड़ा स्कोप है। बीएसडीयू के अन्य सभी कार्यक्रमों की तरह, बी.वोक एंटरप्रेन्योरशिप स्किल में भी कई प्रवेश और निकास विकल्प होंगे।

Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter



Powered by Blogger.