एक्सिस म्‍युचुअल फंड ने 'एक्सिस ग्‍लोबल इक्विटी अल्‍फा फंड ऑफ फंड' लॉन्‍च किया - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

एक्सिस म्‍युचुअल फंड ने 'एक्सिस ग्‍लोबल इक्विटी अल्‍फा फंड ऑफ फंड' लॉन्‍च किया

04 सितंबर, 2020: अवसर और विविधीकरण के तर्क के मुताबिक, यदि हमें सर्वोत्‍तम दीर्घकालिक पोर्टफोलियो परिणाम पाना है, तो हमें किसी भी सार्थक, दीर्घकालिक निवेश विचार की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। और अब तक, भारतीय निवेशकों ने 97 प्रतिशत वैश्विक इक्विटी अवसरों को हाथ से जाने दिया है, क्‍योंकि उनके पोर्टफोलियो को बड़े पैमाने पर भारतीय इक्विटी बाजारों (जो कि वैश्विक इक्विटी बाजारों का मात्र लगभग 3% है*) में आवंटित कर दिया गया है।

 

निवेश की बात आने पर, हर जगह के निवेशकों में 'होम बायस' दिखता है। इस शब्‍दावली का अर्थ है कि निवेशकों के रूप में हम अपने स्‍वयं के देश के बाजारों में अधिक आवंटन करते हैं। हालांकि, होम बायस मात्रात्‍मक रूप में अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग है और एक समय के बाद निवेशकों व बाजारों की परिपक्‍वता के साथ यह नीचे आ जाता है। हमारा मानना है कि भारतीय निवेशकों के लिए यह सही समय है ताकि वो वैश्विक आवंटन के बारे में सोचना शुरू कर दें और अपने पोर्टफोलियोज पर होम बायस के प्रभाव को कम करें।

 

भारत उच्‍च इक्विटी वृद्धि वाला बाजार रहा है और बना रहेगा जिसने दीर्घकालिक निवेशकों को फायदा पहुंचाया है। हालांकि, अभी भी भारत वैश्विक इक्विटी बाजार का एक छोटा-सा हिस्‍सा है। तद्नुसार, यहां अनेक बड़े वैश्विक सेक्‍टर्स और थीम्‍स नहीं है जो या तो मौजूद नहीं हैं या मौजूद भी है तो भारतीय सूचीबद्ध यूनिवर्स में महत्‍वपूर्ण नहीं हैं (जैसे कंज्‍यूमर टेक्‍नोलॉजी, इंटरनेट और ई-कॉमर्स)। इसलिए, वैश्विक उत्‍पादों में आवंटन का भारतीय निवेशकों के लिए दो प्रमुख लाभ है। पहला, वो भारतीय बाजारों के बाहर उपलब्‍ध व्‍यापक अवसर का लाभ उठा सकते हैं। दूसरा, वो अपने इक्विटी आवंटनों के रिस्‍क-रिटर्न प्रोफाइल को विविधीकृत करके बेहतर बना सकते हैं। वैश्विक आवंटन का सर्वोत्‍तम लाभ पाने के लिए, निवेशकों को चाहिए कि वो दीर्घकालिक परिदृश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए ऐसी नीतियों में निवेश करें जो दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ आइडियाज में निवेकी बात कहे।

 

एक्सिस ग्‍लोबल इक्विटी अल्‍फा फंड ऑफ फंड:

एक्सिस एएमसी उत्पाद नवाचार में सबसे आगे रहा है और एक मजबूत निवेश प्रक्रिया बना रहा है जो अपने निवेशकों के लिए दीर्घकालिक प्रदर्शन देने की क्षमता रखता है। अपने वैश्विक उत्पाद पहल के लिए, एक्सिस एएमसी ने श्रोडर्स (जो एक्सिस एएमसी में लगभग 25% शेयरधारक है) के साथ समझौता किया है। श्रोडर्स एक विश्वस्तरीय परिसंपत्ति प्रबंधक है जो पूरे यूरोप, अमेरिका, एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के 35 स्थानों से संचालित होता है, जिसकी कुल प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति 525.8 बिलियन पाउंड है।

 

एक्सिस एएमसी ने पिछले कुछ वर्षों में 2 सफल एमएफ योजनाएं शुरू की हैं, जिन्होंने निवेशकों को कुछ वैश्विक जोखिम प्रदान किए हैं - एक्सिस ग्रोथ ऑपर्चुनिटीज फंड और एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड। एक्सिस ग्लोबल इक्विटी अल्फा फंड ऑफ फंड भारतीय बाजार में एक्सिस एएमसी द्वारा शुरू किया गया पहला समर्पित वैश्विक फीडर फंड है। एक्सिस ग्लोबल इक्विटी अल्फा फंड ऑफ फंड, स्कीम का एक ओपन एंडेड फंड है, जो श्रोडर्स इंटरनेशनल सिलेक्शन फंड ग्लोबल इक्विटी अल्फा में निवेश करता है।

फंड की मुख्य विशेषताओं में से कुछ में शामिल हैं:

         फंड भौगोलिक और क्षेत्रीय रूप से विविध इक्विटी शेयरों के एक कॉम्पैक्ट, उच्च दृढ़ विश्वास पोर्टफोलियो में निवेश करता है

         फंड एक स्थायी प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के साथ गुणवत्ता विकास कंपनियों को खोजने और निवेश करने के लिए नीचे-ऊपर मौलिक अनुसंधान का उपयोग करता है जो बाजार द्वारा गलत तरीके से उपयोग किए जाते हैं।

         फंड का प्रबंधन लंदन स्थित श्रोडर्स ग्लोबल इक्विटी टीम द्वारा किया जाता है

 

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ, श्री चंद्रेश कुमार निगम ने कहा, ''एक्सिस एएमसी ने हमेशा जिम्मेदार निवेश के दर्शन को बरकरार रखा है। आज वैश्विक निवेश के अवसरों के संपर्क में आने से भारतीय निवेशक के निवेश जगत को व्यापक बनाया जा सकता है और साथ ही उन्हें विविधीकरण लाभों के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। हमारा नया फंड, शारोडर्स के साथ, 200 से अधिक वर्षों के समृद्ध इतिहास के साथ एक संगठन है, जो भारतीय निवेशकों को एक्सिस एमएफ प्लेटफॉर्म की आसानी और सुविधा के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले वैश्विक पोर्टफोलियो तक पहुंचने में मदद करेगा।''
 
श्री एलेक्स टेडर, सीआईओ, हेड ऑफ ग्लोबल एंड थमैटिक इक्विटीज, श्रोडर्स इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट ने कहा, ''हम इस फंड लॉन्च पर एक्सिस एएमसी के साथ भागीदारी करने के लिए उत्साहित हैं। ग्लोबल इंवेस्टमेंट से अवसरों का भंडार खुलता है और एक्सिस ग्लोबल इक्विटी अल्फा फंड सलाहकारों और उनके ग्राहकों को स्कोडर के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक इक्विटी विचारों के एक रोमांचक पोर्टफोलियो में निवेश करने की गुंजाइश प्रदान करता है। हमारा निवेश दृष्टिकोण पूरी तरह से उनके स्थानीय इक्विटी फंडों की पेशकश एक्सिस एमाक्रॉस द्वारा उपयोग किए जाने वाले अत्यधिक सफल दृष्टिकोण का पूरक है। और साथ में, हमारी राय में, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय इक्विटी प्रबंधन का सबसे अच्छा प्रस्ताव है।'


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter



Powered by Blogger.