अमेरिका ने गुलामी की समाप्ति के उपलक्ष्य में एक नए अवकाश को मंजूरी दी

अमेरिका ने गुलामी की समाप्ति के उपलक्ष्य में एक नए अवकाश को मंजूरी दी। बिडेन जल्द ही उस बिल पर हस्ताक्षर करेंगे जो ‘जूनेटीन्थ’ को संघीय अवकाश बना देगा।

संयुक्त राज्य कांग्रेस ने बुधवार को एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जो देश में दासता की समाप्ति के उपलक्ष्य में 19 जून को ‘जूनटीन्थ’ के रूप में जाना जाने वाला एक नया संघीय अवकाश घोषित करता है। प्रतिनिधि सभा ने पक्ष में 415 मतों के साथ पाठ को मंजूरी दे दी है और केवल 14 (उनमें से सभी रिपब्लिकन) के खिलाफ सीनेट ने मंगलवार को ऐसा ही किया, उस मामले में सर्वसम्मति से।

बिल अब राष्ट्रपति जो बिडेन के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस में जाता है, जो इस शनिवार को ‘जूनटीन्थ’ की 156 वीं वर्षगांठ के साथ, या उससे भी पहले इस पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

100 साल बाद, अमेरिका ने तुलसा नस्लीय नरसंहार की सच्चाई का पता लगाया
‘जूनेटीन्थ’ – जून के महीने में एक वाक्य और अंग्रेजी में 19 का उच्चारण – उस तारीख को याद करता है जब 1865 में टेक्सास के गैल्वेस्टन बंदरगाह पर अंतिम अश्वेत दासों को मुक्त किया गया था। यद्यपि संघ के अंतिम दक्षिणी सैनिकों ने अप्रैल 1865 में आत्मसमर्पण कर दिया था, लेकिन गैल्वेस्टन दासों को तब तक मुक्त नहीं किया गया जब तक कि संघ के सैनिक 19 जून को आत्मसमर्पण की खबर के साथ बंदरगाह पर नहीं पहुंचे। तत्कालीन राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन को दास प्रथा को समाप्त हुए दो वर्ष बीत चुके थे।

आधिकारिक तौर पर, इस अवकाश को ‘राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस जुनेथेन्थ’ कहा जाएगा, एक ऐसा नाम जिसने कुछ रिपब्लिकन की अस्वीकृति को उकसाया है जिन्होंने अपनी राय व्यक्त की है कि यह अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के साथ संघर्ष करना चाहता है, जिसे हर 4 जुलाई को मनाया जाता है। अन्य लोगों ने सवाल किया है कि छुट्टी के लिए वेतन में लगभग $ 600 मिलियन सार्वजनिक खजाने का खर्च आएगा।

उनकी मृत्यु की पहली वर्षगांठ के लिए जॉर्ज फ्लॉयड स्मारक रैली, रविवार को मिनियापोलिस में।

नस्लीय हिंसा
जॉर्ज फ्लोयड युग का पहला वर्ष
स्थानीय से संघीय तक
एक बार स्वीकृत होने के बाद, जुनेथेन संयुक्त राज्य अमेरिका में बारहवां संघीय अवकाश बन जाएगा। ये 12 तिथियां केवल सार्वजनिक क्षेत्र में अनिवार्य हैं।

देश के अधिकांश राज्यों-टेक्सास ने 1980 में पहली बार स्थानीय अवकाश के रूप में पहले से ही ‘जुनेथेन्थ’ को मान्यता दी, कई वर्षों तक उत्सव की तारीख, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय के लिए।

“संयुक्त राज्य अमेरिका में नस्लीय न्याय के लिए हमारे पास एक लंबी सड़क है और हम अपने देश की गुलामी के मूल पाप को स्वीकार किए बिना वहां नहीं पहुंच सकते हैं। यह ‘जुनेथेन’ के लिए एक संघीय अवकाश होने का समय है,” सीनेट में बिल के लेखक का बचाव किया , डेमोक्रेट एडवर्ड मार्के.v

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *